NDTV Khabar

मयूरासन: एक योगासन जो करे शुगर प्रॉब्लम की छुट्टी और लाए फेस पर ग्लो 

दवाओं से दूर आजकल लोग इन बीमारियों से बचने और छुटकारा पाने के लिए योग का सहारा ले रहे हैं.

3 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
मयूरासन: एक योगासन जो करे शुगर प्रॉब्लम की छुट्टी और लाए फेस पर ग्लो 
आज की जीवनशैली ने कई बीमारियों को जन्म दिया है. इनमें शुगर, कब्ज आजकल की दौड़ती भागती जीवनशैली की सबसे आम बीमारियों में से एक हैं. दवाओं से दूर आजकल लोग इन बीमारियों से बचने और छुटकारा पाने के लिए योग का सहारा ले रहे हैं. यही वजह है कि अब इन बीमारियों से घबराने की जरूरत नहीं है. जो लोग ऐसी बीमारियों से जूझ रहे हैं उनके लिए मयूरासन बेस्ट है. 

कैसे करें मयूरासन
मयूरासन को करने के लिए सबसे पहले घुटनों के बल बैठें, फिर आगे की ओर झुकें. इसके बाद दोनों हाथों की कोहनियों को मोड़कर नाभी के करीब ले जाएं, फिर जमीन पर सटा लें. इतना करने के बाद धीरे-धीरे अपना बैलेंस बनाते हुए घुटनों को सीधा करें. इस तरह आपका शरीर सीधी दिशा में रहता है और सिर्फ आपके हाथ जमीन से सटे हुए होते हैं.

नोट: इस योगासन में संतुलन बेहद अहम है इसलिए संतुलन जरूर बनाए रखें. वर्ना आपको चोट लग सकती है.

इन समस्याओं से जूझ रहे हैं, तो न करें मयूरासन
जो लोग ब्लडप्रेशर, टीबी, हृदय रोग, अल्सर या फिर हर्निया जैसी बीमारियों से जूझ रहे हैं उन्हें इस आसन को योग चिकित्सक की सलाह के बिना नहीं करना चाहिए.
  मयूरासन के 5 फायदे

1.फ्लेक्सिबिलिटी: मयूरासन में शरीर को स्ट्रेच करते हुए बैलेंस करना होता है. ऐसा करने से शरीर का चलीलापन बढ़ता है.

2.फेशियल ग्लो: मयूरासन में शरीर को बैलेंस करने के लिए सांसों को नियंत्रित रखा जाता है. सांस लेने और छोड़ने की सही क्रिया से शरीर में ऑक्सीजन का लेवल सही रहता है. इससे ब्लड सर्कुलेशन नियंत्रित रहता है जिससे चेहरे का निखार बढ़ जाता है.

3.आर्म स्ट्रेंथ: मयूरासन में दोनों हाथों की मदद से शरीर को बैलेंस किया जाता है. इससे बाहों का फैट बर्न होता है और वे मजबूत होते हैं.
  4.कब्ज से छुटकारा: इस योगासन से शरीर की पाचन शक्ति बढ़ती है जिससे कब्ज दूर होता है.

5.शुगर की समस्या नहीं होती: मयूरासन से ब्लड सर्कुलेशन और डाइजेशन ठीक रहता है जिसके चलते शरीर में शुगर लेवल भी नियंत्रित रहता है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement