NDTV Khabar

दवाई की पत्ती पर लाल लकीर का क्या मतलब होता है?

इस पोस्ट में बताया गया है 'ज़िम्मेदार बनें और बिना डॉक्टर की सलाह के लाल लकीर वाली दवाई की पत्ती से दवाइयां न खायें. आप ज़िम्मेदार, तो दवाई असरदार.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
दवाई की पत्ती पर लाल लकीर का क्या मतलब होता है?

दवाई की पत्ती पर लाल लकीर जरूर देखें

नई दिल्ली:

अक्सर यह कहा जाता है कि दवाइयां बिना डॉक्टर के सलाह के नहीं लेनी चाहिए. अगर आप बीमार हैं या फिर आपको कोई सेहत से जुड़ी दिक्कत है तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं और उन्हीं कि बताई हुई दवाइयों का सेवन करें. बावजूद इस चेतावनी के कई मरीज या उनके परिजन टीवी या सोशल मीडिया पर विज्ञापन देख बिना डॉक्टर की सलाह के मनमानी दवाइयां ले लेते हैं, जिससे आगे चलकर घातक परिणाम हो सकते हैं. लोगों की इसी आदत को देखते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय (Ministry of Health) ने अपने ट्विटर हैंडल पर एक पोस्ट की है, जिसमें बताया गया है कि किन दवाइयों को बिना डॉक्टर की सलाह के नहीं खाना चाहिए.

इस पोस्ट में बताया गया है 'ज़िम्मेदार बनें और बिना डॉक्टर की सलाह के लाल लकीर वाली दवाई की पत्ती से दवाइयां न खायें. आप ज़िम्मेदार, तो दवाई असरदार.


वहीं, पोस्ट में डाली गई तस्वीर पर लिखा हुआ है 'क्या आप जानते हैं? जिन दवाइयों की पत्ती पर लाल लकीर होती है उन्हें डॉक्टर की सलाह के बिना कभी नहीं लेना चाहिए. कुछ दवाइयों जैसे कि एंटीबायोटिक्स की पत्ती पर एक खड़ी लाल लकीर होती है. इसका अर्थ यह होता है कि इन दवाइयों को केवल डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही लेना चाहिए. हमेशा डॉक्टर द्वारा बताई गई दवाई का पूरा कोर्स लें.'

साथ ही आपको बता दें कि लाल लकीर वाली दवाइयों को मेडिकल स्टोर वाले भी बिना डॉक्टर की रिसिप्ट या रसीद के बेच नहीं सकते. 

तो आप अगली बार लाल लकीर वाली दवाइयों को बिना डॉक्टर के सलाह के ना लें. साथ ही, दूसरों को इस बात की जानकारी देकर जागरूक करें.

लाइफस्टाइल से जुड़ी और भी खबरें...

बच्चों में होने वाली इस जानलेवा बीमारी 'मस्कुलर डिस्ट्रॉफी' का मिला इलाज, 99.9 प्रतिशत तक की हो जाती है मौत

जितना वजनदार बच्चा होगा पैदा, उतना ही इस बीमारी का बढ़ेगा खतरा

टिप्पणियां

World Obesity Day: मोटापे से हैं परेशान, तो इन 7 चीज़ों को जी भरकर खाएं...नहीं बढ़ेगा Fat

बच्चों के जन्म में 3 साल से कम अंतर रखने वाली माओं में होती है ये बीमारी



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement