मिलिंद सोमन ने कहा, "मुझे कई बार प्‍यार हुआ, लेकिन किसी पुरुष के साथ कभी नहीं"

मिलिंद सोमन (Milind Soman) ने पत्‍नी अंकिता के साथ अपने रिश्‍तों और सेक्‍शुएलिटी को लेकर कई बातें शेयर की हैं.

मिलिंद सोमन ने कहा,

मिलिंद सोमन साल 2018 में गर्लफ्रेंड अंकिता कोंवर के साथ शादी के बंधन में बंध गए थे.

नई दिल्ली:

सुपरमॉडल और फिटनेस फ्रीक मिलिंद सोमन (Milind Soman) ने हाल ही में अपनी किताब मेड इन इंडिया (Made in India) जारी की थी. इस किताब में उन्‍होंने अपनी जिंदगी से जुड़े कई किस्‍सों और बातों को साझा किया है. अब एक अखबार को दिए इंटरव्‍यू में उन्‍होंने अपनी सेक्‍शुएलिटी और रिश्‍तों को लेकर बात की है. 

यह भी पढ़ें: मिलिंद सोमन ने पिता को लेकर लिखी इमोशनल पोस्‍ट, कहा- 'मुझे उनकी मौत पर...''
 

इंडियन एक्‍सप्रेस को दिए इंटरव्‍यू में जब मिलिंद सोमन से पूछा गया कि क्‍या स्‍ट्रेस इंसान को पीछे ले जाता है, इस पर उन्‍होंने कहा, "स्‍ट्रेस अच्‍छा है या बुरा यह इस बात पर निर्भर करता है कि हम उससे किस तरह निपट रहे हैं. हम शारीरिक रूप से पूरे ग्रह में सबसे कमजोर प्राणियों में से एक हैं. इसके बावजूद हम आज भी शिखर पर पहुंचने वाली प्रजाति हैं. हमने जिस भी क्षेत्र में जितने भी आविष्‍कार और खोज की हैं वो कभी न कभी किसी पेन प्‍वॉइंट की प्रतिक्रिया के रूप में हुईं हैं. स्‍ट्रेस महज एक ट्रिगर या उत्तेजक है. इसकी प्रतिक्रिया किसी सकारात्‍मक अध्‍ययन या अनुभव की ओर ले जाती है. अगर आप स्‍ट्रेस का इस्‍तेमाल खुद को सुधारने में नहीं करेंगे तो आप बर्बाद हो जाएंगे."

जब मिलिंद सोमन से पूछा गया कि क्‍या उन्‍होंने अपनी सेक्‍शुएलिटी के बारे में और ज्‍यादा जानने के बारे में सोचा, तो इस पर उन्‍होंने कहा, "हां, मैंने इस बारे में सोचा जरूर था. मैंने हेटरोसेक्‍शुऐलिटी (इतरलिंगी आकर्षण), समलैंगिकता और इसके बीच में जो कुछ भी है सबके बारे में सोचा. अगर इस मकसद से मैं किसी के प्रति आकर्षित हो जाता तो शायद मैं एक्‍सपेरिमेंट भी करता. लेकिन मैंने ऐसा कभी नहीं किया." उन्‍होंने कहा, "मुझे कई बार प्‍यार हुआ लेकिन कभी किसी पुरुष के साथ नहीं हुआ. मुझे नहीं पता कि क्‍यों मैंने प्‍यार के मामले में हमेशा महिलाओं को तरजीह दी."

सिगरेट की लत से छुटकारा पाने के लिए मिलिंद सोमन ने 'टालने की आदत' को हथियार बनाया. वो कहते हैं, "मैंने महसूस किया है कि स‍िगरेट पीने की इच्‍छा किसी लहर की तरह होती है जो बीच-बीच में तेजी से आती है और फिर चले जाती है. जब मुझे सिगरेट पीने की तलब होती थी तब मैं खुद से कहता था कि मैं सिगरेट पीयूंगा लेकिन थोड़ी देर के बाद. फिर थोड़ी देर बाद इच्‍छा गायब हो जाती है. इस तरह मैंने सिगरेट पीने की लत से लगभग 90 फीसदी छुटकारा पा लिया. हम टालने की बात सुनकर ही त्‍योरी चढ़ा लेते हैं, लेकिन मेरा मानना है कि हम इसका इस्‍तेमाल दिमागी कमजोरी को दूर करने के लिए एक टूल के रूप में कर सकते हैं."

पत्‍नी अंकिता के साथ अपने रिश्‍तों को लेकर बात करते हुए मिलिंद सोमन ने कहा, "जब मैं पहली बार अपनी बीवी से मिला तो वो मुझे रहस्‍यमयी लगी. मैं उसका दिमाग नहीं पढ़ पाया जैसे कि मैं बाकि लोगों का पढ़ लेता हूं. या शायद मैं ऐसा करना ही नहीं चाहता था. उसमें कुछ तो ऐसा खूबसूरत था जिसकी वजह से मैं हथियार डाल देना चाहता था."

आपको बता दें कि मिलिंद सोमन साल 2018 में गर्लफ्रेंड अंकिता कोंवर के साथ शादी के बंधन में बंध गए थे. 

Video: मिलिंद सोमन से एक मुलाकात

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com