NDTV Khabar

बाइक चलाते हुए इन बातों का रखें खयाल, हमेशा रहेंगे सेफ

अगर आप बाइक चलाते हैं तो आपके लिए सबसे पहले ट्रैफिक रूल्स का पालन करना जरूरी है. अगर आप ट्रैफिक रूल्स फॉलो करते हैं तो हमेशा सेफ रहेंगे.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
बाइक चलाते हुए इन बातों का रखें खयाल, हमेशा रहेंगे सेफ
बाइक चलाने का शौक रखने वालों की इस दुनिया में कोई कमी नहीं है. हमारे देश में भी लोग महंगी बाइक्स का शौक रखते हैं. जिन्हें स्पीड के मामले में कोई भी पीछे नहीं छोड़ सकता है. इसके अलावा यहां पर करोड़ों लोग काम पर जाने के लिए भी बाइक का इस्तेमाल करते हैं. रोज सुबह बाइक लेकर ऑफिस के लिए निकलते हैं. लेकिन हमारे देश में टू व्हीलर एक्सीडेंट्स भी काफी ज्यादा होते हैं. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि लोग बाइक चलाते हुए कुछ बातों को नजरअंदाज कर लेते हैं. इन्हीं छोटी-छोटी बातों को ध्यान में न रखकर लोग अपनी जान जोखिम में डालते हैं. हम आपको यहां कुछ ऐसे ही नियमों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें ध्यान में रखकर आप बाइक चलाते हुए सेफ रह सकते हैं. 

टिप्पणियां
ट्रैफिक नियमों का पालन जरूरी
अगर आप बाइक चलाते हैं तो आपके लिए सबसे पहले ट्रैफिक रूल्स का पालन करना जरूरी है. अगर आप ट्रैफिक रूल्स फॉलो करते हैं तो हमेशा सेफ रहेंगे. बाइक चलाते हुए हेलमेट हमेशा पहने रखें. एक्सीडेंट होने पर यह आपके सिर को गंभीर चोट से बचाता है. इसके अलावा हमेशा अपनी लेन में चलें, जिग जैग राइडिंग काफी खतरनाक साबित हो सकती है. हमेशा लेन चेंज करने और मुड़ने से पहले इंडिकेटर का प्रयोग करें. 
 
अलर्ट रहना भी काफी जरूरी
बाइक चलाते हुए अलर्ट रहना बेहद जरूरी होता है. कई लोग बाइक राइड करते हुए अलग-बगल झांकते हैं, ऐसे में सामने से कोई गाड़ी उन्हें टक्कर मार सकती है या फिर आगे वाली गाड़ी पर टक्कर भी लग सकती है. इसके अलावा आगे चल रही बाइक्स और कारों की मूवमेंट पर भी नजर रखना जरूरी है. कई लोग अचानक से लेन चेंज कर लेते हैं. ऐसे में अगर आपका ध्यान न हो तो एक्सीडेंट हो सकता है. 

सड़क को देखते हुए तय करें स्पीड
आमतौर पर देखा जाता है कि युवा काफी स्पीड से बाइक राइड करते हैं. स्पोर्ट्स बाइक्स में अक्सर लोगों को ऐसा करते हुए देखा जाता है. लेकिन भले ही आपकी बाइक की टॉप स्पीड 200 हो लेकिन अगर आप इंडिया की सड़कों पर चल रहे हैं तो आपको स्पीड का ध्यान रखना बहुत जरूरी है. क्योंकि यहां की सड़कों पर गड्ढे और स्लोप मिलना आम बात है. स्पीड ज्यादा होने पर यही गड्ढे जानलेवा साबित हो जाते हैं.
 
लाइफस्टाइल की अन्य खबरों के लिए क्लिक करें



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement