फोन बताएगा आपके शौच का समय, मोबाइल पर अलर्ट से मिलेगी जानकारी

परियोजना अभी परीक्षण के दौर में है और टीम का लक्ष्य कम-से-कम 100 लोगों पर इसकी उपयोगिता की परख करनी है.  इसके बाद ही यह कमर्शियल इस्तेमाल के लिए उपलब्ध होगा.

फोन बताएगा आपके शौच का समय, मोबाइल पर अलर्ट से मिलेगी जानकारी

नये उपकरण से शौच आने का अनुमान पहले ही लग सकेगा!

नई दिल्ली:

अब आपका स्मार्टफोन आपको शौच जाने का सही समय बताएगा. एक ऐसे उपकरण की खोज हुई है जिसके अनुसार शौच आने से कुछ मिनट पहले ही आपके फोन पर अलर्ट मिल जाएगा. जी हां, यह उपकरण आपके पेट से आंतों की आवाज़ सुनेगा और स्मार्टफोन पर अलर्ट भेज देगा. 

इस एक चीज़ को खाने से महिलाएं जल्दी होती हैं प्रेग्नेंट

इस उपकरण की खोज दिल्ली के इंद्रप्रस्थ इंस्टीट्यूट ऑफ इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी की एक टीम ने की है. इसमें एक स्टेथोस्कोप और माइक्रोफोन को पेट पर लपेटा जाएगा. स्टेथोस्कोप आंतों की आवाज को सुनेगा और माइक्रोफोन के जरिए स्मार्टफोन को भेज देगा. स्मार्टफोन इन आवाजों को दर्ज कर लेगा. इससे शरीर के निचले हिस्से में पक्षाघात से जूझ रहे लोगों के मल त्याग के लिए पहले ही जरूरी इंतजाम किया जा सकेगा.  

प्रेग्‍नेंट होने में आ रही है दिक्‍कत तो अपनाएं ये 6 कारगर तरीके

इस इंस्टीट्यूट के कंप्यूटर साइंस विभाग की सहायक प्रोफेसर और अनुसंधान करने वाली टीम की सदस्य जूही रंजन ने बताया कि मशीन निर्धारित करेगी कि आवाज शौच आने से पहले की है या नहीं. अगर वो आवाज शौच आने से पहले की होगी तो व्यक्ति को इस बारे में सूचित किया जाएगा. इस टीम में जूही के अलावा अनमोलप्रीत कौर, याशिका अरोड़ा, कृतिका बंसल और कुणाल सूर्यवंशी शामिल थे. परियोजना अभी परीक्षण के दौर में है और टीम का लक्ष्य कम-से-कम 100 लोगों पर इसकी उपयोगिता की परख करनी है.  इसके बाद ही यह कमर्शियल इस्तेमाल के लिए उपलब्ध होगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

देखें वीडियो - खुले में शौच से बीमारियों के शिकार होते बच्चे​