इन दो देशों में वायु प्रदूषण से होती हैं सबसे ज्यादा मौतें

प्रदूषण से गरीब समुदाय बहुत अधिक प्रभावित होता है. इसके साथ ही सर्वाधिक प्रदूषण और सबसे कम प्रदूषण वाले देशों के बीच अंतर तेजी से बढ़ रहा है. 

इन दो देशों में वायु प्रदूषण से होती हैं सबसे ज्यादा मौतें

दुनिया की 95 फीसदी आबादी प्रदूषित हवा में सांस लेने को मजबूर

नई दिल्ली:

दिल्ली के दिनोंदिन बढ़ते प्रदूषण से दिल्लीवासी परेशान हैं, लेकिन यह दिक्कत सिर्फ यहां ही नहीं बल्कि पुरी दुनिया की है. हाल ही आई एक रिपोर्ट में बताया गया कि दुनिया की करीब 95 फीसदी आबादी खराब हवा में सांस लेती है और प्रदूषण के कारण मौत के मुंह में जाने वाले विश्वभर के कुल लोगों में से करीब आधे भारत और चीन से होते हैं.

रिसर्च में पाया गया कि प्रदूषण से गरीब समुदाय बहुत अधिक प्रभावित होता है. इसके साथ ही सर्वाधिक प्रदूषण और सबसे कम प्रदूषण वाले देशों के बीच अंतर तेजी से बढ़ रहा है. 

गुजरात के इस गांव में हर कुत्ता है करोड़पति, जानें क्या है वजह

शहरों में रहने वाले अरबों लोग असुरक्षित हवा में जी रहे हैं जबकि ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोग ठोस ईंधन जलाए जाने के कारण घर के भीतर वायु प्रदूषण का सामना करते हैं.

स्टेट ऑफ ग्लोबल एयर रिपोर्ट के मुताबिक पूरी दुनिया में तीन में से एक व्यक्ति घर के भीतर और बाहर असुरक्षित हवा में सांस ले रहा है.

बिहार के गांव में खेती-बाड़ी कर रहा है ये मशहूर एक्‍टर

अमेरिका में हेल्थ इफैक्ट्स इंस्टीट्यूट के अनुसंधानकर्ताओं ने उपग्रह से प्राप्त नए डेटा की मदद से उन लोगों की संख्या के अनुमान का इस्तेमाल किया जो विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा वायु प्रदूषण के सुरक्षित माने जाने वाले स्तर से अधिक स्तर के प्रदूषण में जी रहे हैं.

वायु प्रदूषण सेहत के लिए पर्यावरण संबंधी सबसे बड़ा जोखिम है और विश्वभर में होने वाले मौत का चौथा सबसे बड़ा कारण .
देखें वीडियो - वायु प्रदूषण रोकने के लिए बदरपुर पावर प्लांट हो जाएगा बंद
 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com