Multani Mitti Benefits: जानें, त्वचा के लिए क्यों और कितनी फायदेमंद हैं मुल्तानी मिट्टी ?

Multani Mitti Benefits: मुल्तानी मिट्टी एक सदियों पुराना घटक है, जिसका  इस्तेमाल ढेरों ब्यूटी बेनेफिट्स के लिए किया जाता है. यह त्वचा और बालों की कई समस्यांओं के लिए एक जादुई सामग्री है.

Multani Mitti Benefits: जानें, त्वचा के लिए क्यों और कितनी फायदेमंद हैं मुल्तानी मिट्टी ?

Multani Mitti Benefits: जानें, त्वचा के लिए क्यों और कितनी फायदेमंद हैं मुल्तानी मिट्टी ?

Multani Mitti Benefits:  मुल्तानी मिट्टी (Multani Mitti) एक सदियों पुराना घटक है, जिसका  इस्तेमाल ढेरों ब्यूटी बेनेफिट्स (Beauty Benefits) के लिए किया जाता है. यह त्वचा और बालों की कई समस्यांओं के लिए एक जादुई सामग्री है. यह मूल रूप से एक मिट्टी है जो पानी के साथ मिश्रित होने पर एक गाढ़ा पेस्ट बन जाता है. यह मुख्य रूप से त्वचा को चमकदार बनाने और त्वचा की विभिन्न समस्याओं जैसे मुँहासे, निशान, टैनिंग, आदि को ठीक करने के लिए फेस पैक के रूप में इस्तेमाल की जाती है. यह त्वचा से अशुद्धियों, गंदगी और तेल को हटाने के लिए फायदेमंद है और साथ ही यह झुर्रियों को कम करने और एंटी एजिंग के लक्षणों को कम करने के लिए जाना जाती है. त्वचा से संबंधित समस्याओं के होने पर यह बहुत फायदेमंद है. तो आइए जानते हैं कि मुल्तानी मिट्टी हमारी स्किन के लिए किस तरह से और कितनी फायदेमंद है...

Multani Mitti Face Packs: त्वचा के लिए फायदेमंद हैं मुल्तानी मिट्टी से बने ये फेस पैक

qi1siggg

सूजन को कम करना

मुल्तानी मिट्टी ठंडे और आरामदायक गुणों से भरपूर है. यह सूजन को काफी कम करती हैं और स्किन को फ्रेश रखती है और साथ ही ठंडक भी पहुंचाती है.

रक्त परिसंचरण में सुधार करना

यह शरीर के चयापचय को बढ़ाकर रक्त परिसंचरण में सुधार करती है. बेहतर रक्त परिसंचरण (Blood Circulation) से शरीर से अनावश्यक डेड स्किन (Dead Skin) निकल जाती है.

s8rn31ro

पिग्मेंटेशन को कम करना

कठोर जलवायु और लगातार सूर्य के संपर्क में आने से रंजकता (Pigmentation) हो सकती है. इसे नारियल पानी और चीनी के साथ मिलाकर पेस्ट बनाकर लगाने से त्वचा की रंजकता कम होती है.

एंटीसेप्टिक गुण

मुल्तानी मिट्टी में कुछ एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं जो घाव और कटे का इलाज कर सकते हैं. बस चोटों पर इसे एक पेस्ट के रूप में लगाएं और वे कुछ ही समय में ठीक हो जाएंगे.

एलर्जी को ठीक करना

अगर आपको कोई एलर्जी या इंफेक्शन है, तो बस थोड़ी सी मुल्तानी मिट्टी को गुलाब जल के साथ मिलाएं और इसे संक्रमित क्षेत्र पर लगाएं.

यह भी पढ़ें- 

Multani Mitti For Skin Care: किसी भी स्किनटाइप के लिए परफेक्ट हैं ये 3 DIY मुल्तानी मिट्टी फेसपैस

Skin Care Routine: मुल्तानी मिट्टी में ये 4 चीजें मिलाकर बनाएं फेसपैक, ग्लोइंग स्किन के लिए हफ्ते में 3 बार स्किन पर लगाएं!

मुल्तानी मिट्टी: चेहरे के दाग-धब्बे करे दूर और बालों को बनाएं डैंड्रफ फ्री, जानें कैसे करें इस्तेमाल

Skin Care Tips in Hindi: इन 5 तरीकों से चेहरे पर गजब का निखार लाएगी मसूर दाल


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com