NDTV Khabar

NASA ने सूर्यग्रहण को लेकर दिए सुझाव, इन बातों का जरूर रखें ख्याल

आपको बता दें कि सूर्यग्रहण के दौरान थोड़ी सी भी लापरवाही हमारी आंखों को बुरा नुकसान पहुंचा सकती है.

396 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
NASA ने सूर्यग्रहण को लेकर दिए सुझाव, इन बातों का जरूर रखें ख्याल

फाइल फोटो

खास बातें

  1. खुली आंखों से न देखें सूर्यग्रहण
  2. आंखों पहुंच सकता है नुकसान
  3. नासा ने बताई हैं जरूरी बातें
नई दिल्ली: सूर्यग्रहण को लेकर कई तरह की बातें प्रचलित हैं. आकाश में घटने वाली इस घटना को लेकर तरह-तरह की चर्चाएं होती हैं, सबसे ज्यादा ग्रहों की चाल, भाग्य और शुभ-अशुभ से जोड़कर देखा जाता है. वास्तव में इसका दुष्प्रभाव तो पड़ता है लेकिन इसको अंधविश्वास से जोड़कर इसको कतई नहीं देखा जाना चाहिए. आपको बता दें कि सूर्यग्रहण के दौरान थोड़ी सी भी लापरवाही हमारी आंखों को बुरा नुकसान पहुंचा सकती है. दरअसल अक्सर देखा यह गया है कि जब भी सूर्यग्रहण होता है तो लोग इसे देखते हैं और वह भी बिना किसी सोलर फिल्टर का इस्तेमाल किए. ग्रहण के दौरान सूर्य से निकलने वाली किरणें रेटिना को क्षतिग्रस्त कर सकती हैं जो अंधेपन की वजह बन सकता है. अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा की ओर से सूर्यग्रहण के दौरान किस तरह के सावधानी बरतनी चाहिए इसको लेकर सुझाव बताए गए हैं.

यह भी पढ़ें :  सूर्यग्रहण 21 अगस्त को, जानिए इससे जुड़ी मान्यताओं के बारे में...

1- सूर्यग्रहण के दौरान सोलर फिल्टर का इस्तेमाल करने से पहले उसको ध्यान से देखना चाहिए कि कहीं पर भी उसमें स्क्रैच तो नहीं हुआ है.  जिस सोलर फिल्टर को बच्चे इस्तेमाल करते हैं उनको विशेष सावधानी बरतनी जानी चाहिए.

2- सूर्यग्रहण का नजारा देखने के लिए एक जगह पर सीधे खड़े हो जाएं और आंखों को ग्लास या सोलर व्यूवर से जरूर ढक लें. सूर्य से नजर हटाने के बाद सोलर फिल्टर /व्यूवर को जरूर हटाएं. इस बात का जरूर ध्यान रखें कि सूर्य को कभी सीधे आंखों से न देखें.

यह भी पढ़ें : भारत समेत कई देशों में सूर्यग्रहण का नजारा, इंडोनेशिया में दिखा पूर्ण सूर्यग्रहण

3- अनफिल्टर्ड कैमरे से कभी भी सूर्यग्रहण की तस्वीरें न उतारें और न ही ऐसी कोई दूसरी डिवाइस का इस्तेमाल करें.

4- बहुत सोलर फिल्टर लगाकर कैमरे से तस्वीर उतारते हैं, इसका असर भी आंखों के लिए खतरनाक हो जाता है. दरअसल कैमरे के लेंस और सोलर फिल्टर मिलकर किरणों को और तीव्र बना देती हैं जो हमारी आंखों को नुकसान पहुंचा देती हैं.

5- अगर आप सूर्यग्रहण की तस्वीर उतरना चाहते हैं तो इसके लिए किसी विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें. ध्यान रहे सोलर फिल्टर कैमरे, टेलीस्कोप, दूरबीन के सामने जरूर लगा हो.

यह भी पढ़ें :  जानें कब से कब तक रहेगा असर और किन बातों का रखें ख्‍याल

6- अगर पूर्ण चंद्रगहण के दौरान कहीं रास्ते में हैं तो जब चंद्रमा सूर्य को पूरी तरह से ढक ले तो अपने सोलर फिल्टर हटा लेना चाहिए क्योंकि सूर्य के ढक जाने से पूरी तरह अंधेरा छा जाता है. उसके बाद जैसी ही चंद्रमा सूर्य के आगे से हटे फिर से हमेशा सोलर फिल्टर लगाने चाहिए.

7- जब भी कभी ऐसी स्थिति में घर से बाहर हों सुरक्षित सोलर फिल्टर का इस्तेमाल करें. 

8- अगर आप नजर के चश्मे का इस्तेमाल करते हैं तो भी उसको ऊपर सोलर फिल्टर या इकलिप्स ग्लास जरूर पहनें.  

Video : सूर्यग्रहण का अद्भुत नजारा






 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement