Nabhi Me Tel : रात को इस तरह नाभि पर लगाएंगे तिल का तेल, तो मिलेंगे ये 4 गजब के फायदे, जानकर हो जाएंगे हैरान

sesame oil on belly button: सभी जानते हैं कि नाभि पर तेल डालना शरीर के लिए बेहद फायदेमंद है. अगर आप नाभि में तिल का तेल सही तरीके और समय पर लगाएंगे तो आप इसके फायदे जानकर खुद हैरान हो जाएंगे. चलिए आपको बताते हैं वह फायदे.

Nabhi Me Tel : रात को इस तरह नाभि पर लगाएंगे तिल का तेल, तो मिलेंगे ये 4 गजब के फायदे, जानकर हो जाएंगे हैरान

आयुर्वेद के अनुसार नाभि पर तिल का तेल (Sesame Oil) लगाने से आप जोड़ों के दर्द में काफी हद तक राहत पा सकते हैं.

खास बातें

  • जोड़ों के दर्द से राहत दिलाने में कारगर है तिल का तेल.
  • इंफेक्शन से बचने के लिए रोज रात को नाभि पर तिल का तेल लगाकर सोएं.
  • तिल का तेल लगाने से सर्दी जुकाम में बहुत हद तक राहत मिलती है.

Applying Sesame Oil to Navel : यह सभी जानते हैं कि बचपन से ही नानी और दादी हमारी नाभि पर तेल लगाती रही हैं. दरअसल, बुजुर्गों को पहले से ही पता है कि नाभि पर तेल लगाने के कितने ज्यादा फायदे हैं. तभी तो बचपन में बच्चे की मालिश करते हुए उसकी नाभि में तेल जरूर लगाया जाता है. वहीं आयुर्वेद में भी कई छोटी-बड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए नाभि पर तेल लगाने की सलाह दी जाती रही है. इसे बैली बटन थेरेपी (belly button therapy in ayurveda) भी कई जगह कहा जाता है. सच तो ये है कि नाभि को शक्ति का केंद्र बिंदु माना गया है. कहते हैं कि इससे हमारे शरीर की कई तंत्रिकाएं आपस में जुड़ी हुई हैं. इसलिए नाभि पर तेल डालने से शारीरिक और मानसिक दोनों तरह की कई तरह की समस्याओं में आराम मिलता है. कुछ लोग नाभि पर सरसों का तेल, कुछ घी तो कुछ लोग नारियल का तेल डालना पसंद करते हैं, जैसे कि उनके घर के बुजुर्गों ने किया होता है. पर आज हम आपको नाभि पर तिल का तेल (Sesame Oil) डालने के ऐसे ऐस फायदे बताएंगे, जिन्हें जानकर आप हैरान हो जाएंगे. 

belly button

नाभि पर तिल का तेल लगाने के फायदे  | Applying Sesame Oil on Belly Button Benefits

यह सत्य है कि आयुर्वेद में तिल के तेल को सबसे सर्वोश्रेष्ठ माना गया है. तिल का तेल (Sesame Oil) कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने में बेहद ही कारगर है. आयुर्वेद के मुताबिक तिल के तेल की तासीर बेहद ही गर्म होती है. यह सर्दी-जुकाम को दूर करने, जोड़ों के दर्द से राहत दिलाने में बेहद ही लाभदायक है. अगर आप इसका सही से इस्तेमाल करते हैं, तो आप बहुत ही जल्दी कई दर्द से राहत पा सकते हैं.  

c9khdcbo


 जोड़ों के दर्द में मिलेगा आराम  (joint pain oil)


सर्दियों में ज्यादातर लोग जोड़ों में दर्द की समस्या से परेशान रहते हैं. जोड़ों में दर्द होने पर हमारी रोजमर्रा के कार्य प्रभावित होने लगते हैं. जैसे- खड़े होना, बैठना, चलना और झुकना वगैरह करने में सक्षम नहीं रह पाते हैं. ऐसे में अगर आप नाभि पर तिल का तेल लगाने से जोड़ों में दर्द की समस्या को दूर कर सकते हैं. आयुर्वेद में नाभि पर तिल का तेल (Sesame Oil) लगाने से आप जोड़ों के दर्द में काफी हद तक राहत पा सकते हैं.

sesame oil

वात दोष में है कारगर 


आयुर्वेद में तिल के तेल को अहम स्थान रहा है हमेशा ही. तिल के तेल का उपयोग खाने, मालिश करने और नाभि पर डालने के लिए सबसे ज्यादा किया जाता रहा है. नाभि पर तिल का तेल लगाने से शरीर में अगर वात दोष बढ़ा हुआ है तो वह शांत (vat dosh ke lakshan) होता है. इससे मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द से संबंधित समस्याएं काफी हद तक की जा सकती हैं. रात को नाभि पर तिल का तेल (Sesame Oil) लगाने से कुछ दिनों में वात दोष से आपको जरूर राहत मिल सकती है. 

 संक्रमण से बचाता है (how to prevent infection) 


बहुत से लोग हैं, जो हमेशा ही नाभि की सफाई करना भूल जाते हैं. ऐसे में नाभि पर मैल, गंदगी और कई तरह के बैक्टीरिया जमा होने लगते हैं.  इससे नाभि पर संक्रमण होने का खतरा भी काफी हद तक बढ़ जाता है. ऐसे में आप इंफेक्शन से बचने के लिए रोज रात को नाभि पर तिल का तेल लगाकर सोएं. इससे नाभि में जमा गंदगी निकल धीरे धीरे निकल जाएगी और संक्रमण से भी काफी हद तक बचाव होगा है.

सर्दी-जुकाम में आराम (how to get rid from cold and cough)


दरअसल, नाभि एक ऐसा केंद्रीय बिंदु है जिससे शरीर की कई तंत्रिकाएं जुड़ी हुई हैं. ऐसे में नाभि पर रोजाना तिल का तेल लगाने से सर्दी-जुकाम या खांसी की समस्या को भी काफी हद तक दूर किया जा सकता है. तिल के तेल की तासीर गर्म होती है, इससे सर्दी जुकाम में बहुत राहत मिलती है. 

ये है नाभि पर तिल का तेल लगाने का सही समय और तरीका (how to apply sesame oil on belly button)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


तिल की तासीर में गर्म होती है, इसलिए सर्दियों में इस तेल (Sesame Oil) से नाभि की मालिश करना बेहद ही फायदेमंद है. नाभि पर रात को तेल लगाना अधिक लाभदायक भी  माना गया है.  ऐसा करने से रातभर नाभि पर तेल लगा रहता है, इससे नाभि तेल को अच्छे से सोख लेती है. इसके लिए आप नाभि पर 3-4 बूंदें तिल के तेल की डाल लें. ऐसा रोजाना करने से आपको काफी हद तक लाभ मिलेगा.