NDTV Khabar

क्यों हर किसी को दिन में काम के बीच 'Napping' लेनी चाहिए, जानें वजह

कई अध्ययनों से पता चला है कि इस छोटी-सी नींद से स्ट्रेस को बढ़ाने वाले हार्मोन्स कम होते हैं. इसीलिए हर दिन नैपिंग ब्रेक लें और अपने स्ट्रेस को कम करें. 

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
क्यों हर किसी को दिन में काम के बीच 'Napping' लेनी चाहिए, जानें वजह

पावर नैप के फायदे

खास बातें

  1. चिड़चिड़ापन करे कम
  2. यह है मोटिवेशनल एक्सरसाइज
  3. दिल को बनाए हेल्दी
नई दिल्ली: रात की 6 से 7 घंटे की नींद के अलावा रिसर्च बताती हैं कि पावर नैप से भी 40 प्रतिशत तक दिल की बीमारियों का खतरा कम हो जाता है. पावर नैप वो छोटी-सी नींद है जिसे आप दिन के वक्त अपने शरीर को रिलैक्स या आराम देने के लिए लेते हैं. चाहे कितने भी बिज़ी हों, काम को छोड़ 15 मिनट की ये नींद आपको और भी फ्रेश और एनर्जी से भर देती है. हाल ही में नासा द्वारा की गई रिसर्च में यह पता चला कि 30 मिनट की पावर नैप से ज्ञान संबंधी कार्यों में 40 प्रतिशत की वृद्धि हुई. यहां जानें की और किस तरह यह पावर नैप आपके लिए फायदेमंद है. 

...तो इस वजह से ऑफिस से ज़्यादा छुट्टियां लेते हैं भारतीय​

स्ट्रेस करे कम
कई अध्ययनों से पता चला है कि इस छोटी-सी नींद से स्ट्रेस को बढ़ाने वाले हार्मोन्स कम होते हैं. इसीलिए हर दिन नैपिंग ब्रेक लें और अपने स्ट्रेस को कम करें. 

बढ़ाए एनर्जी
अगर आप काम करते-करते थक जाएं तो 15 मिनट का दिन में पावर नैप जरूर लें. इससे आपके शरीर से थकावट दूर होकर एनर्जी आएगी और आप बेहतर तरीके से फोकस होकर काम कर पाएंगे.  

क्‍या आपको रात में नींद नहीं आती है? खाने की ये 5 चीजें हैं ज‍िम्‍मेदार​

फ्रेश महसूस कराए
दिन के हेक्टिक भरे काम के बीच पावर नैप के लिए ब्रेक लें. इससे आप सुबह की तरह फ्रेश महसूस करेंगे और काम जल्दी निपटा पाएंगे.  

मोटिवेशनल एक्सरसाइज
पूरी नींद के साथ-साथ यह नैप भी एक तरह की मोटिवेशनल एक्सरसाइज है. क्योंकि इससे आपकी नींद की कमी पूरी होती है, शरीर में भारीपन और थकान भी कम होती है. वहीं, अगर किसी वजह से रात की नींद आपकी पूरी ना हो तो इस नैप से वो थकान भी दूर हो जाती है.  

अगर चाहते हैं सुकून की नींद, तो अपनाएं के 5 TIPS​

चिड़चिड़ापन करे कम
कम नींद काम के दौरान चिड़चिड़ापन लाती है, इसे पावर नैप मिनटों में दूर कर सकती है. 

दिल को बनाए हेल्दी
दिन में ली गई सिर्फ 15 से 30 मिनट की नैप आपके दिल को स्वस्थ्य बनाए रखती है. इससे दिल सही तरीके से काम करता है, हार्मोल बैलेंस होने के साथ-साथ सेल्स रिपेयर भी होते हैं. 

टिप्पणियां
देखें वीडियो - जब रात को नींद न आए तो ये हैं उपाय​




Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement