National Unity Day 2021: हर साल 31 अक्टूबर को क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय एकता दिवस ? क्या है महत्व ?

National Unity Day 2021: राष्ट्रीय एकता दिवस (National Unity Day)  हर साल 31 अक्टूबर को मनाया जाता है. भारत के लौह पुरुष - सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती को मनाने के लिए भारत सरकार द्वारा साल 2014 में इस दिन की शुरुआत की गई थी.

National Unity Day 2021: हर साल 31 अक्टूबर को क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय एकता दिवस ? क्या है महत्व ?

National Unity Day 2021: हर साल 31 अक्टूबर को क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय एकता दिवस ? क्या है महत्व ?

National Unity Day 2021: राष्ट्रीय एकता दिवस (National Unity Day)  हर साल 31 अक्टूबर को मनाया जाता है. भारत के लौह पुरुष (Iron Man of India) - सरदार वल्लभभाई पटेल (Sardar Vallabhbhai Patel) की जयंती को मनाने के लिए भारत सरकार द्वारा साल 2014 में इस दिन की शुरुआत की गई थी. देश इस वर्ष स्वतंत्रता सेनानी सरदार वल्लभभाई पटेल की 145 वीं जयंती मना रहा है. सरदार वल्लभभाई पटेल ने भारत के स्वतंत्रता आंदोलन में और 560 रियासतों से भारत के एकीकरण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. वह स्वतंत्र भारत के पहले उप प्रधान मंत्री और गृह मंत्री थे. पटेल के राष्ट्र को एकजुट करने के प्रयासों को स्वीकार करने के लिए राष्ट्रीय एकता दिवस (National Unity Day)  मनाया जाता है.

राष्ट्रीय एकता क्यों मनाई जाती है ?

भारत विविधताओं का देश है - धर्म, संस्कृतियाँ, परंपराएँ और भाषाएँ. इसलिए, राष्ट्र की एकता को बनाए रखना महत्वपूर्ण है. यह दिन भारतीय इतिहास में पटेल के योगदान के बारे में जागरूकता फैलाने का उद्देश्य रखता है.

राष्ट्रीय एकता दिवस का महत्व

भारत के गृह मंत्रालय ने राष्ट्रीय एकता दिवस के लिए आधिकारिक बयान में कहा, कि राष्ट्रीय एकता दिवस "हमारे देश की अंतर्निहित ताकत और लचीलापन को फिर से जोड़ने, एकता और अखंडता के लिए वास्तविक और संभावित खतरों का सामना करने का अवसर और हमारे देश की सुरक्षा प्रदान करेगा."

एकता की मूर्ति (Statue of Unity)

पटेल की 143 वीं वर्षगांठ पर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात में स्टैच्यू ऑफ़ यूनिटी (Statue of Unity) का उद्घाटन किया. यह दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा है जिसकी ऊंचाई 182 मीटर (597 फीट) है. यह केवड़िया कॉलोनी में नर्मदा नदी पर सरदार सरोवर बांध के सामने स्थित है.

राष्ट्रीय एकता दिवस की प्रतिज्ञा

साल 2019 में पीएम मोदी ने स्टैच्यू ऑफ यूनिटी पर राष्ट्रीय एकता दिवस की शपथ दिलाई. प्रतिज्ञा है: "मैं पूरी तरह से प्रतिज्ञा करता हूं कि मैं राष्ट्र की एकता, अखंडता और सुरक्षा को बनाए रखने के लिए खुद को समर्पित करता हूं और अपने साथी देशवासियों के बीच इस संदेश को फैलाने के लिए कड़ी मेहनत करता हूं. मैं इस प्रतिज्ञा को अपने देश की एकता की भावना से लेता हूं, जो सरदार वल्लभभाई पटेल की दृष्टि और कार्यों से संभव हुआ. मैं भी अपने देश की आंतरिक सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए अपना योगदान देने का दृढ़ संकल्प करता हूं."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com