NDTV Khabar

ये हैं वो देसी नुस्‍खे, जो दूर करेंगे आपकी पथरी, रखेंगे आपको फिट

पथरी एक ऐसी बीमारी है, जो कब आपको अपनी चपेट में ले लेगी, पता ही नहीं लगेगा. दरअसल आजकल खानपान की गलत आदातों के कारण पथरी होना आम हो गया है. वैसे डॉक्‍टर्स की मानें तो दूध, दही, टमाटर, पालक, बैंगन, चावल आदि ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिनसे पथरी होने का खतरा रहता है.

15 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
ये हैं वो देसी नुस्‍खे, जो दूर करेंगे आपकी पथरी, रखेंगे आपको फिट

हेंडपंप का पानी पीने से भी पथरी होने की पूरी संभावना रहती है

पथरी एक ऐसी बीमारी है, जो कब आपको अपनी चपेट में ले लेगी, पता ही नहीं लगेगा. दरअसल आजकल खानपान की गलत आदातों के कारण पथरी होना आम हो गया है. वैसे डॉक्‍टर्स की मानें तो दूध, दही, टमाटर, पालक, बैंगन, चावल आदि ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिनसे पथरी होने का खतरा रहता है. इसके अलावा हेंडपंप का पानी पीने से भी पथरी होने की पूरी संभावना रहती है. आप भी इन दिनों पथरी से परेशान हैं और इससे निजात पाने के लिए तमाम दवाइयां खाकर थक गए हैं, तो जनाब हम लेकर आएं है कुछ ऐसे देसी नुस्‍खे जिनके इस्‍तेमाल से आप पथरी से छुटकारा पा सकते हैं.

कच्ची भिंड़ी को लम्बा- लम्बा काट लें. इसके बाद कांच का बर्तन लें और इसमें पानी डालें. अब कटी हुई भिंड़ी इस पानी में ड़ालकर रात भर के लिए रख दें. सुबह भिंड़ी को उसी पानी में निचोड़ कर भिंड़ी को निकाल लें. अब इस पानी को दो घंटें के अन्दर पी लें. इससे किड़नी की पथरी से छुटकारा मिलता है.

जीरे और चीनी को मिक्‍सी में पीस लें. अब इसे रोज़ दिन में तीन बार ठंडे पानी से लें.  इसके अलावा आंवला का चूर्ण भी पथरी में बहुत फायदा करता है.

पका हुआ जामुन पथरी के रोगियों के लिए काफी फायदेमंद होता है. कुछ समय से इसका लगातार सेवन करने से पथरी निकल जाती है.

बथुआ को उबालकर छान लें. अब इसमें काली मिर्च और सेंधा नमक पीएं. कहा जाता है इससे गुर्दे की पथरी निकल जाती है.

अगर आपकी किडनी में पथरी हो गए है तो आपको जीरा बहुत लाभ पहुंचा सकता है. जीरा और चीनी को पीस लें. अब इस पावडर को ठंडे पानी के साथ रोज लें, गुर्दे की पथरी से निजात मिल जाएगी.

इलायची भी गुर्दे की पथरी से निजात दिलाती है. एक चम्‍मच इलायची पावडर, खरबूजे के बीज की गिरी और मिश्री को एक कप पानी में उबाल लें, इसे ठंडा होने के बाद छानकर पीने से पथरी निकल जाती है.

टिप्पणियां
पथरी की समस्या से परेशान हैं तो अजवाइन को पानी के साथ निगल लें. ऐसा लगातार करते रहने से कुछ की महीनों में पथरी से आपको छुटकारा मिल जाएगा.

लाइफस्‍टाइल की और खबरों के लिए क्लिक करें


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement