Navratri 2020 Fasting Tips: नवरात्रि व्रत के दौरान प्रेग्नेंट महिलाएं इन बातों का जरूर रखें ध्यान

प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए हमेशा से ही व्रत रखना सही नहीं माना जाता, क्योंकि इससे उनके स्वास्थ्य पर प्रभाव पड़ सकता है. धार्मिक मान्यताओं के चलते कई महिलाएं पूरे दिन भूखे-प्यासे रहकर व्रत रख लेती हैं, कुछ घंटे भर भी भूखी नहीं रह पाती.

Navratri 2020 Fasting Tips: नवरात्रि व्रत के दौरान प्रेग्नेंट महिलाएं इन बातों का जरूर रखें ध्यान

Navratri 2020 Fasting Tips: नवरात्रि व्रत के दौरान प्रेग्नेंट महिलाएं इन बातों का जरूर रखें ध्यान

Navratri 2020: मां दुर्गा के प्रति अपनी असीम भक्ति और आस्था प्रकट करने के लिए मां के भक्त नवरात्रि के दौरान व्रत जरूर रखते हैं. कुछ लोग पूरे नौ दिनों का व्रत रखते हैं, तो कुछ नवरात्रि के पहले और आखिरी दिन उपवास करते हैं. ऐसे में प्रेग्नेंट महिलाओं( Pregnant women) के लिए हमेशा से ही व्रत रखना सही नहीं माना जाता, क्योंकि इससे उनके स्वास्थ्य पर प्रभाव पड़ सकता है. धार्मिक मान्यताओं के चलते कई महिलाएं पूरे दिन भूखे-प्यासे रहकर व्रत रख लेती हैं, तो कुछ प्रेग्नेंट महिलाएं घंटे भर भी भूखी नहीं रह पाती. करवा चौथ, शिवरात्रि, अहोई अष्टमी, जन्माष्टमी जैसे एक-एक दिन के व्रत भी कई गर्भवती महिलाएं रख लेती हैं. लेकिन नवरात्रि, रमज़ान और छठ जैसे लंबे व्रतों को लेकर प्रेग्नेंट महिलाओं को कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए. ताकि इससे उनके स्वास्थ्य पर कोई बुरा प्रभाव न पड़े. साथ ही व्रत रखने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से जरूर बात कर लेनी चाहिए कि आपको भूखा-प्यासा रहना चाहिए या फिर नहीं. क्योंकि कई महिलाओं को प्रेग्नेंसी के दौरान भूखा रहने से एसिडिटी, बेहोशी, जी मचलने और चक्कर जैसी शिकायतें हो सकती हैं.

यह भी पढ़ें- Navratri 2020: अगर आप भी पहली बार नवरात्रि के व्रत रखने जा रहे हैं तो एक नजर डालें इन टिप्स पर

अगर आप प्रेग्नेंट हैं और इस नवरात्रि व्रत( Navratri fast) रख रही हैं, तो यहां कुछ नियम दिए जा रहे हैं, जिन्हें शारदीय नवरात्रि के उपवास रखने से पहले ध्यान में जरूर रखें. आपको बता दें, कि नवरात्रि के व्रत में फलाहार औ दूध से बनी चीज़ें खा सकते हैं.

1. व्रत के दौरान भूख के अहसास को कम करने के लिए महिलाएं चाय का ज्यादा सेवन करती हैं. लेकिन अगर आप प्रेग्नेंट हैं, तो ऐसा ना करें, दिन में केवल 1 या 2 बार ही चाय पीएं. ज्यादा चाय से डिहाइड्रेशन हो सकता है, जो आपकी और आपके बच्चे की सेहत के लिए सही नहीं है.

2. कई महिलाएं नवरात्रि के दौरान लौंग के जोड़े या निर्जला व्रत रखती हैं, लेकिन आप गलती से भी ऐसा ना करें. पानी खूब पीएं.

3. नवरात्रि हो या कोई और व्रत, सभी में मीठे का सेवन ज्यादा होता है, लेकिन आप इससे बचें. इससे आपको जी मचलने की शिकायत हो सकती है. इसके बजाय फल खाएं. नैचुरल शुगर कभी नुकसान नहीं करती है.

यह भी पढ़ें- Shardiya Navratri 2020: 17 से नवरात्रि प्रारंभ, जानिए क्या हैं व्रत के नियम, शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और कलश स्‍थापना

4. क्योंकि नवरात्रि के व्रत के दौरान आप सिर्फ फल और व्रत में खाई जानी वाली गिनी-चुनी चीज़ों पर ही निर्भर होती हैं, इसीलिए शारीरिक परिश्रम कम करें. जैसे कम चलना और घूमना. जिससे थकान कम हो. लेकिन लगातार बैठे भी ना रहें, इससे एसिडिटी हो सकती है.

5. शरीर में पानी की मात्रा कम ना हो इसके लिए नारियल पानी का सेवन करें. ये स्वाद में अच्छा होता है और इससे पाचन क्रिया भी बेहतर होती है.

6. वैसे व्रत में सिर्फ सुबह और शाम को खाने की मान्यता है, लेकिन आप हर 2 घंटे में कुछ ना कुछ फल या व्रत का कोई आहार लेती रहें, तो इससे शरीर में कमज़ोरी महसूस नहीं होगी.

7. कोई भी ऐसा थकाने वाला काम ना करें, जिससे आपको पसीना आए और थकावट महसूस हो. ज्यादा भागदौड़ वाला कोई काम न करें.

यह भी पढ़ें- Navratri 2020: नवरात्रि पूजा, महत्त्व, तिथ‍ि, कहां, कैसे मनाया जाता है ये पर्व और स्पेशल व्रत रेसिपी, यहां जानें

नवरात्रि से जुड़ी बाकी खबरें

Navratri 2020: कोरोनावायरस महामारी के बीच ऐसे रखें व्रत, खुद को रख सकेंगे सुरक्षित

Navratri 2020: व्रत करने वालों के लिए फायदेमंद है सिंघाड़े के आटे का सेवन, जानें ये 5 जबरदस्त लाभ

Navratri 2020: नवरात्रि पूजा, महत्त्व, तिथ‍ि, कहां, कैसे मनाया जाता है ये पर्व और स्पेशल व्रत रेसिपी, यहां जानें

Navratri 2020: जानिए, नवरात्रि में किस दिन, कौन सा रंग माना जाता है शुभ

Navratri 2020: क्या है नवरात्रि का महत्व, फलाहार व्रत में किन-किन चीजों का कर सकते हैं सेवन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Navratri 2020 Diet: नवरात्रि व्रत के दौरान हेल्दी रहने के लिए क्या, कब और कैसी डाइट का सेवन करना चाहिए? यहां जानें

Navratri 2020 Vrat Recipes: नवरात्रि में व्रत के लिए आलू से बनाएं ये 5 तरह के स्वादिष्ट व्यंजन