Navratri 2020: कोरोनावायरस महामारी के बीच ऐसे रखें व्रत, खुद को रख सकेंगे सुरक्षित

Navratri 2020: शारदीय नवरात्रि (Sharadiya Navratri 2020) की शुरुआत 17 अक्टूबर (Navratri Date) से हो रही है.

Navratri 2020: कोरोनावायरस महामारी के बीच ऐसे रखें व्रत, खुद को रख सकेंगे सुरक्षित

Navratri 2020: कोरोनावायरस महामारी के बीच ऐसे रखें व्रत.

नई दिल्ली:

Navratri 2020: शारदीय नवरात्रि (Sharadiya Navratri 2020) की शुरुआत 17 अक्टूबर (Navratri Date 2020) से हो रही है. नवरात्रि में 9 दिनों तक मां दुर्गा के 9 रूपों की अराधना करते हैं और व्रत रखते हैं. एक ओर लोगों के दिलों में जहां नवरात्रि को लेकर उत्साह है तो वहीं, दूसरी ओर कोरोनावायरस (Coronavirus) का डर भी है, क्योंकि कोरोनावायरस के संक्रमण से बचने के लिए अच्छी इम्युनिटी और हेल्दी खानपान बेहद जरूरी है. ऐसे में कई लोगों के मन में ये सवाल हैं कि आखिर कोरोनावायरस के बीच किस तरह से नवरात्रि के व्रत (Navratri 2020 Vrat) रखें, क्या खाएं और क्या न खाएं? अगर आपके मन में भी ये सवाल हैं तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. हम आपको कुछ खास टिप्स दे रहे हैं, जिन्हें फॉलो कर के आप व्रत भी रख सकेंगे और कोरोनावायरस संक्रमण से खुद को सुरक्षित भी रख सकेंगे.

Navratri 2020: 17 से नवरात्रि प्रारंभ, जानिए क्या हैं व्रत के नियम, शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और कलश स्‍थापना

- थोड़े-थोड़े समय में खाते रहें
सेहतमंद रहने के लिए जरूरी है कि आप थोड़े-थोड़े समय में हेल्दी चीजों का सेवन करते रहें. कोरोनावायरस के बीच नवरात्रि का व्रत रखते समय खुद को लंबे समय तक भूखा न रखें. 

- डिहाइड्रेशन से बचें
कोरोनावायरस समेत कई तरह के इंफेक्शन और बीमारियों से बचने के लिए बेहद जरूरी है कि आप खुद को हाइड्रेट रखें. इसके लिए नियमित रूप से पानी पिएं. पानी पीने के अलावा आप छाछ, दही, दूध और फलों का हर 3 घंटे के बाद सेवन कर सकते हैं. ऐसा करने से आप लंबे समय तक भूखे भी नहीं रहेंगे, खुद को हाइड्रेट रख सकेंगे और व्रत भी हेल्दी तरीके से रख सकेंगे.  

- आलू से बनी चीजों का कम सेवन करें
अक्सर कई लोग नवरात्रि के व्रत के दौरान ज्यादातर आलू से बनी चीजों का सेवन करते हैं. लेकिन अगर आप व्रत के दौरान हेल्दी और फिट रहना चाहते हैं तो आलू के बजाए कुछ अन्य हेल्दी सब्जियों का सेवन करें, जो व्रत के दौरान खाई जा सकती हैं. अगर आलू खाना चाहते हैं तो फ्राई आलू की जगह रॉस्ट करके दही के साथ खाएं.

पीने की चीजों का अधिक सेवन करें
व्रत के दौरान खाने की चीजों से ज्यादा पीने की चीजों का सेवन करें, जैसे- व्रत के दौरान दूध, छाछ और लस्सी पी सकते हैं. इनके पीने से आप हाइड्रेट भी रखेंगे और आपको थकान या कमज़ोरी भी महसूस नहीं होगी. साथ ही आपको ज्यादा भूख भी नहीं लगेगी.

कुछ लोग व्रत के दौरान फल खाना ज्यादा पसंद करते हैं तो कुछ लोग पीने की चीजों का अधिक सेवन करते हैं. लेकिन, मौजूदा समय में कोरोनावायरस जैसी गंभीर बीमारी से बचने के लिए हमारी इम्युनिटी पावर अच्छी होना बेहद जरूरी है. इसलिए बैलेंस डाइट लें, हेल्दी चीजों का सेवन करें और स्वस्थ रहें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com