बूढ़े होने पर कैसे दिखेंगे आप, बताएगा नया टूल...

यह बता सकता है कि किसी व्यक्ति के नैन-नक्श उम्र के साथ कैसे बदलेंगे. यह खोज लंबे समय से लापता लोगों की तलाश में मददगार साबित हो सकती है.

बूढ़े होने पर कैसे दिखेंगे आप, बताएगा नया टूल...

क्या आप इस बात को लेकर अक्सर ख्यालों में रहते हैं कि बूढ़े होने पर कैसे दिखेंगे, तो आपके इस सवाल का जवाब है. अब आपको एक टूल बताएगा कि आप बूढ़े होने पर कैसे दिखेंगे... वैज्ञानिकों ने एक ऐसा नया कंप्यूटर टूल तैयार किया है, जो यह बता सकता है कि किसी व्यक्ति के नैन-नक्श उम्र के साथ कैसे बदलेंगे. यह खोज लंबे समय से लापता लोगों की तलाश में मददगार साबित हो सकती है. 

ब्रिटेन में ब्रैडफोर्ड यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने एक ऐसा तरीका विकसित किया है, जो एक तय उम्र में ठोढी, मुंह और माथे के आकार जैसे चेहरे के प्रमुख अंगों को मापता है. यह तकनीक प्रीडिक्टिव मॉडलिंग नामक तरीके का इस्तेमाल करती है और इसे उम्र बढने के हिसाब से लागू किया जाता है. विभिन्न आयु सीमा के दौरान एकत्र किए गए चेहरे के डेटा मशीन को यह बताते हैं कि अलग-अलग उम्र में इंसान कैसे दिखते हैं.

शोधकर्ताओं ने डी-एजिंग नामक तरीके का इस्तेमाल किसी व्यक्ति की बीते दौर की तस्वीरें देखने के लिए किया. इसमें उन्होंने किसी व्यक्ति को कम उम्र का दिखाने के लिए एल्गोरिदम को पीछे की ओर चलाया.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com