COVID-19 को फैलने से ''रोकने'' में सफल रहा न्यूजीलैंड, तो गूगल पर भारत के लोग पूछ रहे हैं कैसे किया?

न्यूजीलैंड का कहना है कि वो कोरोनावायरस के लेवल 4 से लेवल 3 पर आ गए हैं तो अब वहां बहुत ही कम मामले सामने आ रहे हैं.

COVID-19 को फैलने से ''रोकने'' में सफल रहा न्यूजीलैंड, तो गूगल पर भारत के लोग पूछ रहे हैं कैसे किया?

न्यूजीलैंड ने अब देशभर में लॉकडाउन में लोगों को राहत दे दी है.

नई दिल्ली:

दुनियाभर के सभी देश कोरोनावायरस (Coronavirus) महामारी को खत्म करने में जुटे हुए हैं ताकि लोग एक बार फिर अपने घरों से बाहर निकल सकें और सबकी जिंदगी सामान्य हो सके. हालांकि, इसी बीच न्यूजीलैंड ने कथित रूप से दावा किया है कि उसने इस खतरनाक वायरस को फैलने से रोक लिया है. यहां तक कि न्यूजीलैंड (New Zealand) ने देशभर में लागू किए गए लॉकडाउन में छूट भी दे दी है. 

न्यूजीलैंड का कहना है कि वो कोरोनावायरस के लेवल 4 से लेवल 3 पर आ गए हैं तो अब वहां बहुत ही कम मामले सामने आ रहे हैं. न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैकिंडा अर्डर्न, ''यह जंग अभी भी जारी है और अभी तक इसे खत्म नहीं किया गया है. हम इस जंग के अगले चरण पर हैं और अभी तक यह खत्म नहीं हुआ है.''

प्रधानमंत्री अर्डर्न ने कहा, ''जैसा कि हमने बताया कि मामले लगभग जीरो तक पहुंच गए हैं लेकिन अभी भी कुछ मामले सामने आ रहे हैं. हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि हम कामयाब नहीं हुए. इसका मतलब है कि हम कोविड-19 के मामलों को दोबारा बढ़ने नहीं देंगे और इस संख्या को वापस कम रखने की कोशिश करते रहेंगे ताकि यह संख्या जीरो हो जाए''. 

फोर्ब्स के मुताबिक एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में उन्होंने अपने देश के लोगों से कहा, ''आप सभी ने मिलकर कोविड-19 के खिलाफ इस जंग को जीता है और इससे संक्रमित लोगों की संख्या कम हो गई है. मैं बहुत अच्छा महसूस कर रही हूं कि हमने मिलकर इस वायरस को फैलने से रोक लिया है.''  न्यूजीलैंड के लॉकडाउन में लोगों को राहत देने और कोविड-19 के संक्रमण को कथित रूप से रोक लिए जाने के बाद अब गूगल पर भारत के लोग यह सर्च कर रहे हैं कि न्यूजीलैंड ने कोरोनावायरस को कैसे कंट्रोल किया. इस वजह से गूगल पर यह काफी ट्रेंड कर रहा है. 

दरअसल, भारत में 25 मार्च को प्रधानमंत्री मोदी द्वारा 21 दिनों के संपूर्ण लॉकडाउन का घोषणा की गई थी.इसके बाद कोविड-19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए देशभर में 3 मई तक लॉकडाउन को बढ़ा दिया गया. ऐसे में अब अधिकतर लोग पिछले 1 महीने से भी ज्यादा वक्त से अपने घरों में बंद हैं और न्यूजीलैंड के कोविड-19 से मुक्त होने की खबर आने के बाद, जानना चाह रहे हैं कि उन्होंने ये कैसे किया और इसे किस तरह से नियंत्रित किया.  

बता दें, केवल आम लोग ही नहीं बल्कि इंग्लैंड की क्वीन ने भी न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री को इसके लिए शुभकामनाएं दी और देश के हेल्थ केयर सिस्टम की भी तारीफ की. न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री ने अपने इंस्टाग्राम पर एक तस्वीर शेयर की है, जिसमें वह क्वीन एलीजाबेथ से बात करते हुए नजर आ रही हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

तो इस बारे में आपका क्या कहना है?