कैल्शियम या विटामिन की गोलियां खाते हैं? तो ये खबर आपके लिए जरूरी है

मल्टीविटामिन , विटामिन डी , कैल्शियम या विटामिन सी लेते हैं तो यह नुकसानदेह नहीं है. हालांकि इसका कोई स्पष्ट फायदा भी नजर नहीं आता है.

कैल्शियम या विटामिन की गोलियां खाते हैं? तो ये खबर आपके लिए जरूरी है

विटामिन, मिनरल की गोलियों से कोई स्वास्थ्य लाभ नहीं मिलता है

नई दिल्ली:

आजकल हर चीज़ में मिलावट है, जिसके चलते लोगों में बीमारियां बढ़ती जा रही हैं. इम्यूनिटी कम हो रही है और शरीर कमज़ोर. इस कमज़ोरी को ठीक करने के लिए लोग विटामिन्स की गोलियों का सहारा लेते हैं. लेकिन एक रिसर्च में पता चला है कि विटामिन और मिनरल की गोलियों से सेहत में कोई खास फायदा नहीं होता है.

रिसर्च के अनुसार आमतौर पर खाने में मिलने वाले पोषक तत्वों की भरपाई के लिए लोग विटामिन और मिनरल की गोलियां लेते हैं जिससे सेहत में कोई खास फायदा नहीं होता है. हालांकि इससे कोई नुकसान भी नहीं होता है. 

गर्मियों में इन सब्जियों के जूस को डाइट में करें शामिल, कई हैं फायदे

कनाडा में सेंट माइकल अस्पताल और टोरंटो विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने एक अध्ययन में पाया कि पूरक आहार के तौर पर मल्टीविटामिन , विटामिन डी , कैल्शियम और विटामिन सी सबसे अधिक लिया जाता है. इससे कोई लाभ नहीं मिलता. हालांकि इससे किसी तरह का कोई खतरा भी नहीं होता है. 

जर्नल ऑफ द अमेरिकन कॉलेज ऑफ कार्डियोलॉजी में प्रकाशित इस अध्ययन से जुड़े प्रमुख शोधकर्ता डेविड जेनकिन्स ने कहा, ‘‘हम यह देखकर आश्चर्यचकित थे कि लोग आमतौर पर जो पूरक आहार लेते हैं , उसके बहुत ही कम सकारात्मक प्रभाव देखने को मिलते है.’’ 

शाकाहारी लोगों के लिए Good News, ये पौधा पूरी करेगा विटामिन B12 की कमी

जेनकिन्स ने बताया , ‘‘ हमारे अध्ययन में यह पाया गया कि अगर आप मल्टीविटामिन , विटामिन डी , कैल्शियम या विटामिन सी लेते हैं तो यह नुकसानदेह नहीं है. हालांकि इसका कोई स्पष्ट फायदा भी नजर नहीं आता है."

देखें वीडियो - विटामिन की जगह पिला दी एसिड
 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com