Women's Day: मशरूम की खेती करने वाली महिला से लेकर 105 वर्षीय भागीरथी अम्मा तक, इन्हें राष्ट्रपति कोविंद ने किया सम्मानित

इन महिलाओं को राष्ट्रपति भवन में हुए एक कार्यक्रम में यह पुरस्कार प्रदान किया गया. राष्ट्रपति ने 34 महिलाओं और संस्थानों को इस सम्मान से नवाजा.

Women's Day: मशरूम की खेती करने वाली महिला से लेकर 105 वर्षीय भागीरथी अम्मा तक, इन्हें राष्ट्रपति कोविंद ने किया सम्मानित

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने महिलाओं को नारी शक्ति सम्मान से किया सम्मानित.

खास बातें

  • राष्ट्रपति कोविंद ने महिलाओं को नारी शक्ति सम्मान से किया सम्मानित
  • इन महिलाओं में मशरूम की खेती करने वाली वीणा देवी का नाम भी शामिल है
  • वीणा देवी ने आज पीएम मोदी का ट्विटर हैंडल भी संभाला था
नई दिल्ली:

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस (International Women's Day 2020) पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ramnath Kovind) ने रविवार को समाज के अलग-अलग क्षेत्रों की महिलाओं और संस्थानों को 'नारी शक्ति सम्मान' से सम्मानित किया. इन महिलाओं को राष्ट्रपति भवन में हुए एक कार्यक्रम में यह पुरस्कार प्रदान किया गया. राष्ट्रपति ने 34 महिलाओं और संस्थानों को इस सम्मान से नवाजा. इन महिलाओं में आईएनएसवी तारिणी पर सवार होकर दुनिया के सफर पर निकली नौसेना की छह महिला अधिकारी भी शामिल हैं. इसके अलावा समाज सुधार, विज्ञान, व्यापार, खेल, मनोरंजन और कला जगत जैसे अलग-अलग क्षेत्रों से संबंध रखने वाली तमाम महिलाओं को सम्मानित किया गया.

यह भी पढ़ें: 103 साल की मन कौर को राष्ट्रपति ने किया सम्मानित, तो करने लगीं डांस, Video हुआ वायरल

राष्ट्रपति ने इन महिलाओं के योगदान को जमकर सराहा और कहा कि बेटियों के जीवन में सुधार लाना हर नागरिक का कर्तव्य है.

जिन महिलाओं को आज नारी शक्ति सम्मान से नवाजा गया, उनमें पदाला भूदेवी, बीना देवी, आरिफा जान, चामी मुर्मू, निलजा बांगु, रश्मि अर्धवाले, मान कौर, कलावती देवी, कौशिकी चक्रवर्ती, अवनी चक्रवर्ती, भावना कांत, महिमा सिंह जिटरवाल, भागीरथी अम्मा और कारथली अम्मा शामिल हैं. गौरतलब है कि भागीरथी अम्मा 105 बर्ष की हैं और कारथली अम्मा 95 साल की हैं.

इनमें बिहार की बीना देवी को मशरूम की खेती को लोकप्रिय बनाने के लिए यह पुरस्कार दिया गया है. 

नारी शक्ति सम्मान से सम्मानित किए जाने वाली महिलाओं में शामिल आरिफा जान, कलावती देवी और बिहार की बीना देवी ने आज पीएम मोदी के सोशल मीडिया अकाउंट्स की कमान भी संभाली थी और अपनी कहानियां शेयर की थीं. 



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com