Onion Oil For Hair Growth: हेयर ग्रोथ के लिए बहुत फायदेमंद है होममेड प्याज का तेल

Onion Oil For Hair Growth: प्याज हमारे बालों के स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद है. प्याज आपके बालों के रोम को मजबूत करने में मदद करता है, बालों के झड़ने (Hairfall) को रोकता है और बालों की अन्य समस्याओं (Hair Problems) को भी दूर करता है.

Onion Oil For Hair Growth: हेयर ग्रोथ के लिए बहुत फायदेमंद है होममेड प्याज का तेल

Onion Oil For Hair Growth: हेयर ग्रोथ के लिए बहुत फायदेमंद है होममेड प्याज का तेल

Onion Oil For Hair Growth: प्याज (Onion) देश की सबसे ज्यादा खायी जाने वाली सब्जियों में से एक है, लेकिन कई लोग नहीं जानते कि प्याज हमारे बालों के स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद है. प्याज आपके बालों के रोम को मजबूत करने में मदद करता है, बालों के झड़ने (Hairfall) को रोकता है और बालों की अन्य समस्याओं (Hair Problems) को भी दूर करता है.

अगर आप भी अपने बालों के लिए प्याज़ के इन ढेरों गुणों का लाभ पाना चाहते हैं, तो इसके लिए सबसे बढ़िया तरीका है बालों में प्याज़ का तेल (Onion Oil) लगाना. प्याज का तेल बाजार में आसानी से नहीं मिलता, लेकिन आप इसे घर पर बना सकते हैं और इसे बनाने की प्रक्रिया बहुत आसान है. नियमित रूप से प्याज के तेल का उपयोग करने से आपको अपने बालों को मजबूत और घना बनाने में मदद मिलती है. तो आइए हम आपको बताते हैं, घर पर प्याज का तेल बनाने का क्या तरीका है...

Onion Juice For Hair Growth: बालों की हर समस्या को जड़ से मिटाने के लिए प्याज का रस है कमाल, इस तरह करें इस्तेमाल!

कैसे बनाएं प्याज का तेल ?

सबसे पहले प्याज का रस लें. ग्राइंडर या जूस मेकर का उपयोग करके प्याज का रस निकाल लें. अगर रस नहीं है, तो आप तेल तैयार करने के लिए प्याज का पेस्ट भी ले सकते हैं.

अब एक पैन में नारियल का तेल डालें और तेल में प्याज का रस/ स्ट डालें. अच्छी तरह मिलाएं.  आंच से उतार लें और ठंडा होने दें. एक छलनी का उपयोग करके तेल को एक कंटेनर में डाल लें. आप इस तेल को 6 महीने तक इस्तेमाल कर सकते हैं.

Hair Care Tips: इलायची को पीसकर बालों में लगाने से Hair Fall होगा बंद, बाल होंगे मजबूत और शाइनी!

प्याज के तेल का उपयोग कैसे करें ?

अपने बालों को बीच से मांग निकालकर दो भागों में बांट लें. इसके बाद अपने बालों की जड़ों में तेल लगाना शुरू करें. धीरे से मालिश करें और स्कैल्प पर अच्छे से तेल की मालिश करें.

अपने हेरयकेयर रूटीन (Haircare Routine) में प्याज का तेल शामिल करके, ऐसे करते रहने से आपके बालों बहुच जल्दी ही घने और मजबूत बनेंगे.

-प्याज का तेल आपके बालों को गहराई से कंडीशन करता है. यह रूखे बालों (Dry Hair) के लिए बहुत अच्छा है. जब रूखे बाल ज्यादा टूटने लगते हैं, तो स्कैल्प पर प्याज के तेल का उपयोग करने से बालों का टूटना रुक जाता है. रूखेपन से भी रूसी (Dandruff)  होती है और प्याज के तेल को नियमित लगाने से रूसी से बचाव होगा. अगर आपके पास प्याज के तेल को लंबे समय तक अपने बालों पर रखने का समय नहीं है, तो चिंता न करें, भले ही आप शैम्पू करने से थोड़ी ही देर पहले इस तेल को अपने बालों पर लगा लें, यह आपके बालों के लिए कंडीशनर का काम करेगा और आपके बालों को चमकदार बनाएगा.

Hair Growth के लिए Apple Cider Vinegar इस्तेमाल करने के आसान और घरेलू तरीके

-आपकी स्कैल्प में रक्त परिसंचरण में सुधार करके, प्याज का तेल आपको मजबूत और घने बाल प्राप्त करने में मदद करता है.

-प्याज के तेल से बदबू आ सकती है, लेकिन इसके कुछ आश्चर्यजनक फायदे हैं. अपने बालों से तेल को अच्छे से निकालने के लिए पको अपने बालों को अच्छे से धोना होगा.

Newsbeep

-अगर आपके रूखे बाल हैं, तो प्याज के तेल का इस्तेमाल करने से आपको चिकने और चमकदार बाल पाने में मदद मिलेगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Benefits Of Aloe Vera: वजन घटाने के लिए लाभदायक है एलोवेरा का इस्तेमाल, जानें ये 6 अद्भुत फायदे