NDTV Khabar

WHO ने जारी किया डाटा, 2016 में शराब पीने से इतने लाख लोगों की हुई मौत, जानकर चौंक जाएंगे आप

गे. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने शुक्रवार को कहा कि 2016 में अत्यधिक शराब पीने से 30 लाख से अधिक लोगों की मौत हुई.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
WHO ने जारी किया डाटा, 2016 में शराब पीने से इतने लाख लोगों की हुई मौत, जानकर चौंक जाएंगे आप

WHO ने जारी किया डाटा.

जिनेवा: आपने अक्सर शराब और इससे होने वाली बीमारियों के बारे में सुना होगा. केंद्र और राज्य सरकारें भी शराब के सेवन से होने वाली बीमारियों के प्रति जागरूकता फैलाने में लगी हैं, लेकिन अब विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी WHO ने शराब से होने वाली मौतों से संबंधित जो डाटा जारी किया है उसे जानकर आप चौंक जाएंगे. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने शुक्रवार को कहा कि 2016 में अत्यधिक शराब पीने से 30 लाख से अधिक लोगों की मौत हुई, जिनमें से ज्यादातर पुरुष थे. संयुक्त राष्ट्र स्वास्थ्य एजेंसी ने एक नई रिपोर्ट में कहा कि करीब 23.7 करोड़ पुरुष और 4.6 करोड़ महिलाओं ने शराब संबंधी परेशानियों का सामना किया.

पुलिस पकड़ रही थी शराब पीकर गाड़ी चलाने वालों को, शख्स बचने के लिए कूद गया पुल से, देखें VIDEO


इनमें सबसे ज्यादा मामले यूरोप और अमेरिका में देखे गए. शराब से संबंधित करीब एक तिहाई मौतें चोट लगने के कारण होती हैं जिसमें कार दुर्घटना और खुद को नुकसान पहुंचाना शामिल है. जबकि पांच में से एक मौत पाचन रोग या दिल की बीमारियों के कारण होती है. डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेंड्रोस एडहनम घीब्रीयेसस ने कहा, ‘‘बहुत सारे लोग,उनके परिवार और समुदाय हिंसा, चोट, मानसिक रोग और कैंसर तथा स्ट्रोक जैसी बीमारियों के जरिए शराब के हानिकारक इस्तेमाल के परिणाम भुगतते हैं’’. 

टिप्पणियां
असम में अवैध शराब बेचने वाली महिला पर हमला, ग्रामीणों ने किया यह काम...



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement