पी चिदंबरम बोले क्या Avocado खाती हैं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, जानिए इस फल के फायदे

पूर्व वित्तमंत्री पी चिदंबरम (P Chidambaram) ने कहा, 'वित्त मंत्री ने कल कहा कि वह प्याज नहीं खाती. तो वह क्या खाती हैं? क्या वह एवोकाडो(Avocado) खाती हैं.'एवोकाडो और प्याज़ के नाम पर सोशल मीडिया पर कई मीम्स और जोक्स चल रहे हैं.

पी चिदंबरम बोले क्या Avocado खाती हैं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, जानिए इस फल के फायदे

पी चिदंबरम बोले 'एवोकाडो' खाती हैं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, जानिए इस फल के फायदे

नई दिल्ली:

हाल ही में संसद में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) प्याज़ के बढ़ते दामों को लेकर एक बयान दिया और कहा, 'मैं ज्यादा प्याज और लहसुन नहीं खाती, इसलिए चिंता ना कीजिए. मैं एक ऐसे परिवार से आती हूं, जहां प्याज का ज्यादा इस्तेमाल नहीं किया जाता.' अब इस बयान पर चुटकी लेते हुए पूर्व वित्तमंत्री पी चिदंबरम (P Chidambaram) ने कहा है, ''वह प्याज नहीं खाती. तो वह क्या खाती हैं? क्या वह एवोकाडो (Avocado) खाती हैं.'' एवोकैडो और प्याज़ के नाम पर सोशल मीडिया पर कई मीम्स और जोक्स चल रहे हैं. यहां पर हम आपको सुपरफूड की लिस्‍ट में शामिल एवोकाडो के (Avocado Benefits) बारे में बता रहे हैं. 

एवोकाडो एक फल है, जिसमें विटामिन ए, डी, के और ई होता है. इसके साथ ही ये फल फाइबर से भी भरपूर होता है. एवोकाडो में दिल को हेल्दी रखने वाला मोनोसैचुरेटिड फैट या कहें गुड फैट पाया जाता है, जो कि बहुत ही कम फलों में होता है. इसी के साथ एवोकाडो सोडियम, शुगर और कोलेस्ट्रोल फ्री होता है. इन्हीं सब पोषक तत्वों की वजह से ही एवोकाडो बहुत ही हेल्दी फल माना जाता है. आप भी जानिए एवोकाडो के सेहत से जुड़े इन फायदों के बारे में...

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के 'प्याज-लहसुन न खाने' के बयान पर बोले चिदंबरम- क्या वे Avocado खाती हैं?

1. कैंसर से बचाए
एवोकाडो का नियमित सेवन प्रोस्टेट कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकता है. इतना ही नहीं कई स्टडीज़ बताती हैं कि एवोकाडो कीमोथेरेपी से होने वाले साइड इफेक्ट्स को भी कम करता है.

2. अर्थराइटिस में दे आराम
अर्थराइटिस से ज्यादातर लोग परेशान रहते हैं. लेकिन एवोकाडो पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस के दर्द में भी आराम दिलाने की क्षमता रखता है.

3. वज़न घटाए
एवोकाडो में हेल्दी फैट होता है और इसमें सोडियम, शुगर और कैलोरी ना के बराबर होती हैं. इसलिए कई वेट लॉस डाइट में इस फल को शामिल किया जाता है, क्योंकि इसे खाने से वजन नहीं बढ़ता. 

4. ब्लड शुगर करे कंट्रोल
एवोकाडो एक हाई फैट और लो कार्ब फूड है. इसमें लो कार्ब होने से यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है. एवोकाडो खाने से आपको काफी टाइम तक एनर्जी मिलती है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

5. कोलेस्‍ट्रॉल घटाए
एवोकाडो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है. ये लो फैट फल है, इससे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने नहीं देता.