NDTV Khabar
होम | लाइफस्टाइल

लाइफस्टाइल

  • Valentine's Day 2019: 14 फरवरी को मना रहें हैं वैलेंटाइन डे का जश्त, तो साथी को दें ये खास तोहफा...
    Valentine's Day: वैलेंटाइन डे लिस्ट के बारे में तो आपने सुना ही होगा. यह 7 फरवरी (7 February) के दिन रोज डे (Rose Day) से शुरू होकर 14 फरवरी (14th February) को वैलेंटाइन डे मनाने के साथ खत्म होता है. इस पूरे हफ्ते मुहब्बत करने वाले जश्न मनाते हैं. जश्न एक दूसरे के साथ का... वैलेंटाइन वीक (Valentine Week 2019) में कुल 7 दिन होते हैं. अगर आप यह जानना चाहते हैं कि वैलेंटाइन वीक में कब कौन सा दिन (Valentine Week Days List 2019:) होता है, तो हम करते हैं आपकी मदद. पहला दिन 7 फरवरी को रोज़ डे से दूसरे दिन 8 फरवरी को प्रप्रोज डे, तीसरा दिन 9 फरवरी को चॉकलेट डे, चौथा दिन 10 फरवरी को टैडी डे, पांचवां दिन 11 फरवरी को प्रॉमिस डे, छठा दिन 12 फरवरी को हग डे, सातवां दिन 13 फरवरी को किस डे और आठवां दिन 14 फरवरी को वेलेन्टाइन डे मनाया जाता है. 
  • Weight Loss: प्रोटीन से भरपूर ये ड्रिंक गायब कर देगा Belly Fat
    Weight Loss: Drink This Protein-Rich Drink To Cut Belly Fat: अगर आप वजन कम करने, बैली फैट या पेट की चर्बी को कम करने, मोटापा घटाने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको बहुत सी पोषण से जुड़ी सलाहें मिल सकती हैं. हो सकता है कि आपको लगे कि वजन कम करना तो बहुत ही मुश्किल काम है. लेकिन हम आपको बताते हैं एक ऐसे ड्रिंक के बारे में जो कैलोरी काउंट में कम है और प्रोटीन (Protein) से भरपूर है. यह बहुत जरूरी है कि आप प्रोटीन को अपने आहार (Protein Rich Food) में जगह दें. यह जरूरी है क्योंकि प्रोटीन टिशू, मसल और ऑरगन्स के ब्लॉक्स बनाता है. प्रोटीन GLP-1, PYY और CCK हारमोंस को भी बढ़ाता है, जो भूख को कंट्रोल करने में मदद करता है. इसके साथ ही साथ प्रोटीन हंगर हारमोन के स्तर को भी कम करता है. इसके लिए जरूरी नहीं कि आप प्रोटीन सप्लिमेंट शेक्स (Protein supplement shakes) पीएं. बहुत से प्रोटीन से भरपूर ड्रिंक्स (Protein-rich drinks) हैं जो किचन में रखे सामान से आसानी से बनाए जा सकते हैं. इन्हीं में से एक प्रोटीन ड्रिंक (Protein drinks) है सेब और चिया सीड (Apple and chia seed smoothie) से बनने वाली स्मूदी. चलिए
  • त्योहारों के मौसम में मीठा खाने की तमन्ना को यूं करें पूरा!
    कई लोग खूब मिठाईयां या मीठे खाद्य पदार्थ खाने के शौकीन होते हैं, लेकिन इससे उन्हें मधुमेह जैसी बीमारी होने का खतरा भी रहता है...
  • Winter Skincare Tips: सर्दियों में त्वचा का रखें खास ख्याल, यहां हैं स्किन केयर टिप्स...
    Winter Skincare Tips: सर्दियों के मौसम में त्वचा अपनी नमी खो देती है. इसलिए जरूरी है कि उसकी नमी बरकरार रखी जाए. चमकती त्वचा के लिए मॉइस्चरॉइजिंग जरूरी है.
  • Planning For Second Baby? दूसरा बच्चा प्लान करने से पहले जरूरी हैं ये 5 बातें समझ लेना...
    Second Pregnancy Planning: यह जरूरी हो जाता है कि खुद दूसरे बच्चे के लिए तैयार हो रहे हों, तो अपने पहले बच्चे को भी उसकी अहमियत समझाएं और दूसरे बच्चे के बाद उसे इग्नोर न करें न ही बात बात पर ड़ांटना शुरू करें
  • Valentine's Day 2019, Happy Hug Day: हग डे पर साथी को बताएं ये बातें, बार-बार मिलेगी झप्पी...
    Happy Hug Day 2019: एक-एक कर दिन बीत रहे हैं और करीब आ रहा है प्यार का वह दिन जिसका नाम है वैलेंटाइन्स डे (Valentine's Day) और जो पड़ता है 14 फरवरी (14 February) को है. 7 फरवरी से शुरू होता है वैलेंटाइन वीक (Valentine Week 2019) और आज है वैलेनंटाइन वीक का छठा दिन जिसे हग डे (Hug Day) के तौर पर मनाया जाता है. 'हग डे' (Hug Day) 12 फरवरी को होता है और यह प्रोमिस डे के अलगे दिन पड़ता है.
  • Valentine Week 2019, Promise Day: मीठे मुंह पर प्रॉमिस डे पर लें प्यार का वादा, Valentine's Day बन जाएगा खास...
    Valentine Week 2019, Promise Day: वैलेंटाइन डे 14 फरवरी (Feb 14, Valentine's Day) को होता है. लेकि‍न इससे पहले पूरे हफ्ते मनाया जाता है. जी हां, वैलेंटाइन वीक (Valentine Week 2019) में पूरे सात दिन प्यार के नाम होते हैं, इन्हें वैलेंटाइन लव डेज (Valentine's Love Days) भी कहते हैं. इन सातों दि‍न (Valentine Week days list) प्यार करने वाले अलग-अलग तरीकों और चीज़ों से अपने प्यार का इज़हार करते है. वैलेंटाइन वीक में अलग-अलग तरह के कार्यक्रम (Valentine's Day Events) कि‍ए जाते हैं. प्रेमी युगल अपने इस खास दिन को मनाने के लिए (Ways to Celebrate Valentine's Day) अनोखे तरीके अपनाते हैं. इस मौके पर दोस्त एक दूसरे को वैलेंटाइन मैसेज (Valentine Messages), लव मैसेज (Love messages in Hindi) और रोमांटिक वैलेंटाइन डे कोट्स (Romantic Valentine's Day quotes) शेयर करते हैं. कुछ लोग अपने वैलेंटाइन को ग्रीटिंग कार्ड (Valentine Greeting Card) देना भी पसंद करते हैं. तो अगर आप भी सोच रहे हैं तो अपने वैलेंटाइन ग्रीटिंग पर प्यार से भरी शायरी (Valentine's Day Shayari) लिखना न भूलें. 
  • Basant Panchami 2019: कब है बसंत पंचमी, शुभ मुहूर्त, सरस्वती वंदना, सरस्वती की आरती और मालपुआ और खीर रेसिपी...
    Basant Panchami 2019: बसंत पंचमी (Basant Panchami) 10 फरवरी को है. हर साल माघ महीने के शुक्ल पक्ष में आने वाली पंचमी तिथि को बसंत पंचमी (Basant Panchami 2019) का त्योहार मनाया जाता है. इसलिए ही इसे माघ पंचमी (Magh Panchami) भी कहा जाता है. इसके अलावा बसंत पंचमी को वसंत पंचमी (Vasant Panchami), सरस्वती पंचमी (Saraswati Panchami) और श्री पंचमी (Shri Panchami) के नाम से भी जाना जाता है. इस साल यह नौ फरवरी को भी मनाई जा रही है. असल में बसंत ऋतु (Vasant) में पेड़ पौधों में नई कोंपलें निकलती हैं. इस मौसम में कई तरह के फूल खिलते हैं और इसी मौसम में खेतों में पीली सरसों की चादर छा जाती है. इस साल पड़ने वाली बसंत पंचमी खास है, क्योंकि इस बार बसंत पंचमी के दिन प्रयागराज में कुंभ में इस मेले का चौथा शाही स्नान होगा. 
  • Happy Chocolate Day 2019: चॉकलेट डे पर देंगे ये तोहफा, तो प्रोमिस डे (Promise Day) पर मिलेगा प्यार का वादा...
    Happy Chocolate Day: वैलेंटाइन वीक (Valentine Week) में सात दिनों का सेलेब्रेश है. इसे प्यार का जश्न कहा जाता है. देखा जाए तो रोज देने के बाद जब आपने अपने प्यार को प्रपोज कर दिया है और आपको उनकी हां मिल गई है, तो अब वक्त है जश्न और पार्टी का. इसके लिए ही शायद बनाया गया है चॉकलेट डे (Chocolate Day). इन दिन आप अपने साथी को चॉकलेट (Chocolate) गिफ्ट करते हैं. और चॉकलेट खिला कर मुंह मीठा करने के बाद गिफ्ट देना तो बनता है, इसलिए मनाया जाता है 10 फरवरी को टेडी डे (Teddy Day). टेडी के के बाद 11 फरवरी को प्रॉमिस डे (Promise Day) 11, 12 फरवरी को हग डे (Hug Day), 13 फरवरी को किस डे (Kiss Day) और अंत में 14 फरवरी को वैलेंटाइन्स डे (Valentine Day) मनाया जाता है. इस पूरे हफ्ते प्यार करने वाले एक-दूसरे को प्यार भरी शायरी, मैसेज (Valentine's Day Shayari, Valentine Messages, Love messages) भेजते हैं और आजकल तो फेसबुक मैसेज  (Valentines Day SMS, Facebook, Whatsapp status, Instagram, quotes) के साथ ही साथ व्हट्सअप स्टेटस भी लगाए जाते हैं.
  • ताकि बरसात के मौसम में भी बरकरार रहे बालों की चमक...
    दही और नींबू का प्रयोग या गर्म तेल की मालिश से बालों का झड़ना और रूसी की समस्या से छुटकारा मिल सकता है.
  • How to lower cholesterol levels? कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करना है तो इन 3 चीजों से रहें दूर
    कोलेस्ट्रॉल खून (Additional cholesterol) में पाई जाने वाली फैट यानी वसा को कहा जाता है.
  • Fat Flush Diet For Weight Loss: बस 2 हफ्ते में घटाएं 12 इंच, जानें क्या है फैट फ्लश डाइट!
    Weight loss: यह भी जानना जरूरी है कि आपकी डाइट में कितने कार्बस होने (right amount of carbs for your personal body type) चाहिए. बहुत से लो कार्ब वेट लॉस डाइट (weight loss, low-carb diets) मौजूद हैं, इनके साथ ही साथ एक और वेट लॉस डाइट है जो आजकल खूब चलन में है वह है फैट फ्लश डाइट (Fat Flush Diet). इस डाइट प्लान को न्यूट्रिशनिस्ट ऐन लूइसे गिटलमैन (Nutritionist Ann Louise Gittleman) ने तैयार किया था. यह वेट लॉस डाइट प्लान आपका वजन तेजी से कम करने में मदद करेगी और साथ ही साथ बॉडी को डिटॉक्सिफाई (detoxification) भी करेगी. तो हुई ना एक तीर से दो शिकार वाली बात... 
  • Weight Loss: अपनी डाइट में शामिल करें ये 3 लो कैलोरी ड्रिंक और मोटापा घटाएं...
    Low-calorie winter drinks to weight loss: आप अपनी डाइट में कुछ जूस एड कर सकते हैं और बोरिंग फूड से निजात पा सकते हैं. सर्दियों का मौसम अपने साथ कई तहर के मौसमी फल (Seasonal fruits) और सब्जियां लाता है. जिनमें कैलोरी की मात्रा (Low in calorie count) में कम होती हैं. 
  • कुछ यूं गुलाब से ही पाएं गुलाब सी निखरी और कोमल त्वचा...
    गुलाब खूबसूरती को बढ़ाने में भी मददगार है. जी हां, गुलाब न सिर्फ अपनी खुशबू से मन को सुकून पहुंचाते हैं, बल्कि ये त्वचा में नमी भी बनाए रखते हैं और चेहरे पर निखार लाते हैं.
  • Ayurveda Hair-Care Secrets: बालों को मजबूत बनाएंगी ये 5 चीजें और नुस्खे...
    हम आपको बता रहे हैं ऐेसे देसी नुस्खें (Desi hair-care remedies) जो बालों में डालेंगे नई जान. बालों की देखभाल के देसी उपाय जो नेचुरल तरीके से बालों को मजबूत बनाएंगे. तो पढ़ें आसान आयुर्वेदिक नुस्खे (Ayurvedic tips).
  • Budget 2019-20 के साथ ही साथ समझें कैसे बनाएं किचन का बजट...
    अगर आम बजट (Union Budget 2019) का नाम सुनते ही आपको अपने किचन का बजट याद आ जाता है, और आपको लगता है कि आपको भी अपने किचन और फूड बजट (Food Budget) को ठीक करने की जरूरत है...
  • कार्तिक आर्यन से नहीं, 'इनसे' है अनन्या पांडे का 'रिश्ता', देखें तस्वीर...
    स्टार किड, जो अनुभवी अभिनेता चंकी पांडे की बेटी (Chunky Pandey's daughter) हैं, 'स्टूडेंट ऑफ द ईयर 2' ('Student of the Year 2') से डेब्यू करने वाली हैं, जिसमें तारा सुतारिया (Tara Sutaria) और टाइगर श्रॉफ (Tiger Shroff) भी हैं.
  • प्रियंका चोपड़ा चूड़ा पहनते वक्त हुईं इमोशनल, तो निक जोनास को सबने यूं लगा दी हल्दी, देखें Unseen Pics
    प्रियंका चोपड़ा (Priyanka Chopra) और निक जोनास (Nick Jonas) दोनों की हल्दी और चूड़ा सेरेमनी की सभी तस्वीरें...
  • Food Poisoning: क्या है फूड पॉइजनिंग की वजह, लक्षण और बचाव के तरीके...
    वायरस और परजीवी भी फूड पॉइजनिंग (Food Poisoning) का कारण बन सकते हैं. हार्ट केयर फाउंडेशन (एचसीएफआई) के अध्यक्ष डॉ. के.के. अग्रवाल ने कहा, "लोग लंबे समय से जानते हैं कि कच्चे मांस, मुर्गी और अंडे भी रोगाणुओं का कारण बन सकते हैं. हाल के वर्षो में ताजे फल और सब्जियों के कारण खाद्य जनित बीमारियों का सबसे ज्यादा प्रकोप रहा है.
  • डाइट में शामिल करें ये तीन देसी फूड, बाल झड़ने की समस्‍या से मिलेगा छुटकारा
    बालों का झड़ना आजकल पुरुषों और महिलाओं के लिए एक बहुत बड़ी सौंदर्य समस्या बनती जा रही है. यह प्रदूषण, खाने की गलत आदतें और अत्यधिक तनाव के कारण होता है.
«123456789»

Advertisement