NDTV Khabar

पीरियड्स के दर्द को और बढ़ा देती हैं ये 5 चीज़ें, रोज़ाना कर रही हैं आप इन्हें

शरीर में बेहतर ब्लड फ्लो के लिए एक्सरसाइज़ करें. इससे दर्द में तो आराम मिलेगा ही साथ ही आप एक्टिव भी बनी रहेंगी. आप चाहे तो घर में योगा भी कर सकती हैं.  

416 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
पीरियड्स के दर्द को और बढ़ा देती हैं ये 5 चीज़ें, रोज़ाना कर रही हैं आप इन्हें

पीरियड्स के दर्द को बढ़ा रही हैं ये चीज़ें

खास बातें

  1. मीठा और नमकीन खाना
  2. सिरगेट और शराब का सेवन करना
  3. एक्सरसाइज़ ना करना
नई दिल्ली: पीरियड्स का दर्द रुला देता है. महीने के वो दिन दर्द की वजह से सबसे खराब दिन बन जाते हैं. ना कुछ काम कर पाते हैं और ना ही इस दर्द की वजह से बाहर निकलना हो पाता है. शुरू के दो दिन वाकई में बहुत तकलीफ देते हैं. इसे कम करने के लिए मम्मियां और डॉक्टर गर्म चीज़ खाने को बोलते हैं. गर्म पानी, चाय, कॉफी और सिकाई के लिए हॉट वाटर बैग का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है. लेकिन क्या आपको मालूम है इन दिनों की जाने वाली कुछ चीज़े आपके दर्द को और बड़ा देती है? यकीन नहीं तो नीचे दी गई लिस्ट देखें.

आम सैनिटरी नैपकिन नहीं आपकी सेहत के लिए बेस्‍ट हैं बायोडिग्रेडेबल पैड, दीया मिर्जा भी करती हैं इस्‍तेमाल

1. मीठा और नमकीन खाना
माना इस दौरान आपको काफी कुछ अच्छा खाने का मन करता है. लेकिन ज़्यादा चीनी आपके शरीर की सूजन को बढ़ाती है और नमक शरीर में वॉटर रिटेंशन की वजह बनता है, जिससे दर्द और भी बढ़ जाता है. इसीलिए कोशिश करें कि उन दिनों फीका काना खाएं और मीठा, नमकीन अवॉइड करें. 

पीरियड्स टालने हैं तो अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्‍खे

2. पूरी नींद ना लेना
हार्मोन के बेहतर बैलेंस को बनाए रखने के लिए सबसे ज़रूरी है पूरी नींद लेना. अगर अच्छी पूरी नींद नहीं लेंगी तो इससे आपके शरीर में दर्द रहेगा और पीरियड्स के दौरान ये दर्द और बढ़ेगा. 

पीरियड्स के दौरान भी सेक्स करने से हो सकते हैं प्रेग्नेंट, जानिए कैसे बचें

3. ज़्यादा कैफीन
पीरियड्स के दर्द से राहत के लिए सभी चाय और कॉफी पीते हैं, लेकिन ज़्यादा कैफीन आपके दर्द को और बढ़ाता है. कैफीन लेने से आपको बार-बार पेशाब आता है और इससे आपकी रक्त वाहिकाएं सकंरी हो जाती है जिससे दर्द बढ़ता है. इसीलिए इनका ज़्यादा सेवन ना करें. 
 
caffine

4. सिरगेट और शराब
ये दोनों सेहत के लिए खराब होते हैं, इनके सेवन से जितना बच सकती हैं बचें. इसके अलावा इन्हें ज़्यादा लेने से पीरियड्स अनियमित होते हैं और दर्द बढ़ता है. कई रिसर्च भी दावा कर चुकी हैं कि सिगरेट पीने वाली महिलाओं को पीरियड्स में ज़्यादा दर्द होता है. 

5. एक्सरसाइज़ ना करना 
उन दिनों दर्द की वजह से सिर्फ हम पूरे दिन बिस्तर में पड़े रहते हैं, जिससे लंबे समय तक दर्द बना रहता है. इसीलिए शरीर में बेहतर ब्लड फ्लो के लिए एक्सरसाइज़ करें. इससे दर्द में तो आराम मिलेगा ही साथ ही आप एक्टिव भी बनी रहेंगी. आप चाहे तो घर में योगा भी कर सकती हैं.  

टिप्पणियां
देखें वीडियो - इररेगुलर पीरियड्स को न करें नजरअंदाज​




Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement