NDTV Khabar

बातें छोटी-छोटी, पर हैं बड़े काम की..

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
बातें छोटी-छोटी, पर हैं बड़े काम की..

कुछ बातें बेहद छोटी-छोटी होती हैं लेकिन ये आपके व्‍यक्तित्‍व में काफी अहम होती हैं. मसलन जोर-जोर से बात करना, चलते समय पैरों की आवाज होना, जोर से हंसाना आदि असभ्‍य कहलाता है. ये बातें जहां एक ओर आपको हंसी का पात्र बना देती हैं वहीं दूसरी ओर लोग आपसे बात करने से बचने लगते हैं. अगर आप चाहते हैं कि आपकी गिनती हमेशा सभ्‍य लोगों में हो, तो इन बातों को ध्‍यान जरूर रखें-

हमेशा अपने शरीर, चेहरे और व्यक्तित्व पर जंचने वाली पोशाकें पहनें. मार्केट में आए फैशन ट्रेंड को ट्राई करना सही नहीं है. हालांकि बच्चे चटक रंग पहन सकते हैं, 40 से अधिक आयु वाले हल्के रंगों वाले सादे कपड़ों में अधिक प्रभावशाली दिखते हैं.

हमेशा अपने जूतों को पॉलिश कर चमकता हुआ रखें, और ध्यान रखें, वे पहनने में आरामदायक हों.


जब आप कुर्सी पर बैठें, ध्यान रखें कि आवाज न हो. कुर्सी पर बैठते वक्‍त ध्यान रखें कि आपके हाथ या आपकी गोद में हों, या कुर्सी के हत्थों पर. जब आप कुर्सी पर बैठें, ध्यान रखें कि आपके पैर जुड़े हुए हों. यदि आप एक पैर पर दूसरा पैर रखें भी, तो ध्यान रहे, आप पैर न हिलाएं.

बेस्ट फ्रेंड की शादी में क्या पहनें? है दुविधा, तो बॉलीवुड अदाकाराओं से लें टिप्स

खड़ी हुई अवस्था में सीधे खड़े हों, झुककर नहीं. अपन हाथ कमर पर न रखें.

किसी से बातचीत के दौरान अपना ध्यान इधर-उधर न भटकने दें. हां, यदि आप मेजबान हैं, जिसे अन्य मेहमानों की तरफ भी ध्यान देना है, तो बात अलग है.

अपनी बेसब्री को तरकीब से छिपाएं. तेजी से सीढ़ियां न चढ़ें-उतरें, अपनी घड़ी पर बार-बार नजर न डालें, अपने नाखून न चबाएं.

मिलने का खुशगवार तरीका दूसरों को आपकी ओर आकर्षित करता है. सभी से इसी तरह मिलें. अपने व्यक्तित्व को शानदार बनाने के लिए आपको रिश्तों के प्रति ईमानदार, विनम्र और गंभीर होना होगा.

इस दिवाली बच्चा पार्टी को पटाखों से रखना है दूर, तो बनाएं ये 'गेम प्लान'


हमेशा अपने गुस्से पर काबू रखें, वरना आपके सभी गुण इस एक अवगुण से ढक जाएंगे. सभी के साथ सम्मान और विनम्रता से पेश आएं. यदि आप किसी के साथ ऐसा करेंगे, तो वह भी आपके साथ ऐसा ही करेगा.

हमेशा दूसरे व्यक्ति की बातें ध्यान से सुनें. खुद कुछ कहने के लिए किसी को भी बीच में टोकने के स्थान पर उसे अपनी बात खत्म कर लेने दें. बातचीत के दौरान हमेशा दूसरे व्यक्ति की आंखों में देखें, और इधर-उधर देखने से बचें.

किसी से हाथ मिलाते समय अपनी अंगुलियों को नीचे तथा अंगूठे को ऊपर की तरफ रखें, और बेमन से हाथ न मिलाएं. हमेशा साफ-सुथरे और इस्त्री किए हुए कपड़े पहनें.

दफ्तर में पहनने के लिए कपड़े खरीदते वक्त कॉरपोरेट रंग ही चुनें. यदि आपको लोगों को एक-दूसरे से मिलाने की जिम्मेदारी सौंपी गई है, हमेशा बड़े पद वाले व्यक्ति को छोटे पद वाले व्यक्ति का परिचय दें.

खाना खाते समय मुंह खोलकर चबाने से बचें. खाना खाने के दौरान बातचीत में चम्मच या कांटा दूसरे व्यक्ति की ओर न करें.

टिप्पणियां

कॉन्फ्रेन्स कॉल, बिजनेस मीटिंग या कॉरपोरेट प्रेजेन्टेशन के दौरान या अपना मोबाइल फोन बंद कर दें, या उसे साइलेन्ट मोड में रखें. यदि आप किसी का नाम भूल गए हैं, तो शिष्टता से माफी मांगते हुए नाम पूछ लें.

अपने एकदम पीछे आने वाले व्यक्ति के लिए दरवाजा खोलना, या उसे पकड़कर रखना अच्छा व्यवहार कहलाता है. अपने नाखून हमेशा साफ रखें. उन्हें हमेशा सलीके से कटा हुआ रखें.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement