Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

पिम्पल्स की प्रोब्‍लम है? तो अपनाएं ये 6 टिप्‍स

हार्मोनल परिवर्तन, प्रदूषण और बैक्टीरिया के कारण किशोरावस्‍था में अकसर पिम्पल्स की समस्‍या का सामना करना पड़ता है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
पिम्पल्स की प्रोब्‍लम है? तो अपनाएं ये 6 टिप्‍स

पिम्पल्स की प्रोब्‍लम है तो ऐसे पाऐं छुटकारा

मुंहासे अब एक आम समस्या बन गई है विशेष रूप से किशोरावस्था में. हार्मोनल परिवर्तन, प्रदूषण और बैक्टीरिया के कारण किशोरावस्‍था में अकसर पिम्पल्स की समस्‍या का सामना करना पड़ता है. ऐसा इसलिए क्योंकि जीवन की इस भागदौड़ में जहां हर कोई ‘अच्‍छे’ लाइफस्‍टाइल के लिए पैसों के पीछे भाग रहा है, ऐसे में इतना समय ही नहीं मिल पाता कि हम अपनी ओर भी थोड़ा ध्‍यान दे दें. नतीजतन चेहरे पर झाईयां, डार्क सकर्ल्‍स और पिम्पल्स हमारी खूबसूरती में दाग लगाने लगते हैं.

पिम्पल्स को दूर रखने के लिए आवश्यक है एक्‍सरसाइज
हम अपने जीवन में इतने व्यस्त हैं कि हम अपने दैनिक कार्यक्रम में एक महत्वपूर्ण बात को भूल जाते हैं, जी हां ये महत्वपूर्ण बात है व्यायाम. सिर्फ व्यायाम के 20-30 मिनट हर रोज आपको स्वस्थ, फिट और इन मुंहासों से दूर रखने में मदद कर सकते हैं. कसरत का अर्थ केवल प्रतिदिन जिम जाने से नहीं होता है, यह तैरना, साइकिल चलाना या किसी भी चीज के लिए की जा सकती है जिसमें हल्की कठोर शारीरिक गतिविधि शामिल है.

आहार में लें हेल्‍दी डाइट
क्या आप ज्यादा खाने के शौकीन  हैं और क्या आपके खाने की आदतों पर कोई कंट्रोल नहीं है? आपको जंक फूड खाने को छोड़ने की ज़रूरत नहीं है, ऐसे में आपको अपनी डाइट पर ध्‍यान देना होगा. अगर आप को रात में भूख लगती है तो आप उन खाद्य पदार्थों को खाना शुरू करें जो आपके लिए फायदेमंद हो सकते हैं, जैसे अधिक सब्जियां और फल का सेवन करें, वहीं डेजर्स और तेल का सेवन कम से कम करें, क्योंकि यहीं पिंप्‍ल्‍स का मुख्‍य कारण होते हैं.


बदलें अपना लाइफस्टाइल
पिम्पल्स से छुटकारा पाने के लिए स्वस्थ जीवनशैली होना सबसे महत्वपूर्ण है. रोजाना कम से कम दो लीटर पानी जरूर पीएं. सोने से पहले सुनिश्चित कर लें कि आपने अपने मेकअप को हटा दिया हो, यह मुहांसों की समस्‍या को जन्‍म दे सकता है.

टिप्पणियां

टूथपेस्ट का करें इस्तेमाल
टूथपेस्ट का सिर्फ दैनिक उपयोग के लिए इस्तेमाल नहीं होता है इसे आपकी त्वचा से पिंम्पल को हटाने के उपचार में भी इस्तेमाल किया जा सकता है. यदि आप अपनी त्वचा पर कहीं भी खुजली या कोई दाना देखते हैं, तो सोने से पहले इसपर सफेद टूथपेस्ट लगाएं. बाद में इसे साफ ठन्डे पानी से धो लें.
होम मेड फेस पैक
अगर आपके पास ब्‍यूटी पार्लर जाने का टाइम नहीं है तो अपनी किचन का इस्‍तेमाल करें. बेसन, हल्दी, दूध और नीम का पेस्ट का बना लें और इस पैक को हर रोज (या दो दिन में कम से कम एक बार) अपने चेहरे पर लगाएं. आपकी त्वचा जल्दी ही मुंहासों से मुक्‍त हो जाएगी.
मुंहासे से प्रभावित त्वचा पर लहसुन का करें उपयोग
लहसुन का उपयोग निजी इस्तेमाल के लिए भी किया जा सकता है. अपने एंटीसेप्टिक गुणों के कारण ये आपको जादुई लाभ भी दे सकता है. लहसुन का रस अपने मुहांसों पर लगाएं, बाद में हल्के गर्म पानी के साथ इसे धो लें. इस उपाय को दिन में 3 बार ट्राई करें, फायदा होगा.


 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... सनी लियोन की मेकअप के दौरान निकल गई चमड़ी, Video देख आप भी हो जाएंगे हैरान

Advertisement