Budget
Hindi news home page

बर्फ की चादर में लिपटा हुआ है भारत का ये 'स्वर्ग' 

ईमेल करें
टिप्पणियां
बर्फ की चादर में लिपटा हुआ है भारत का ये 'स्वर्ग' 
इस धरती पर कहीं स्वर्ग है तो वो कश्मीर में है। यहां की खूबसूरत वादियां आज भी उतनी ही बेमिसाल हैं, जितनी पहले हुआ करती थीं। यही कारण है कि कई बार आतंकवाद का शिकार हो चुके कश्मीर में अभी भी पर्यटकों के आगमन में कमी नहीं आई है। जानिए कश्मीर आने पर किन जगहों पर जरूर जाना चाहिए...
 
डल झील 
 
डल झील कश्मीर के सबसे लोकप्रिय स्थानों में से एक है। झील के किनारे हजरत बल मस्जिद स्थित है और टूरिस्टों को ये जरूर देखनी चाहिए। (तस्‍वीर: पीटीआई)


पहलगाम कश्मीर
 

पहलगाम कश्मीर के सबसे खूबसूरत हिल स्टेशनों में एक है। ये हिल स्टेशन पहलगाम लिद्दर नदी और शेषनाग झील के मुहाने पर बसा है। (तस्‍वीर: पीटीआई)

झेलम नदी
 

झेलम नदी को कश्मीर घूमने आने वाले पर्यटकों की सबसे मनपसंदीदा स्थलों में से एक माना जाता है। इसके किनारे पर स्थित शाह हमदान का खानकाह एक अन्य पर्यटन स्थल है।  (तस्‍वीर: पीटीआई)

सोनमर्ग जम्मू
 
 

सोनमर्ग जम्मू और कश्मीर राज्य में स्थित एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है, जोकि समुद्र सतह से  करीब 2740 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। इस स्थल का नाम सोनमर्ग इसलिए पड़ा है क्योंकि वसंत ऋतु में यह खूबसूरत फूलों से ढक जाता है और सुनहरे रंग दिखता है। (तस्‍वीर: पीटीआई)

चरार ए शरीफ
कश्मीर के सबसे पुराने धार्मिक स्थलों में से एक है 'चरार ए शरीफ'। इस धार्मिक स्थल का निर्माण एक प्रसिद्ध कश्मीरी सूफी संत नूरूद्दीन की याद में किया गया था।


 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement

 
 

Advertisement