Plant Oil For Skin: क्या आप अपने डेली स्किनकेयर रूटीन में प्लांट ऑयल शामिल करना भूल गए हैं ?

शुद्ध वनस्पति तेल जैसे आर्गन, जोजोबा, अनार, बादाम शक्तिशाली प्राकृतिक विटामिनों से भरे हुए हैं, त्वचा को अंदर तक जाकर स्वस्थ बनाते हैं. वे एक ढाल की तरह काम करते हैं जो त्वचा को मुक्त कणों और प्रदूषण से होने वाले नुकसान से बचाते हैं.

Plant Oil For Skin: क्या आप अपने डेली स्किनकेयर रूटीन में प्लांट ऑयल शामिल करना भूल गए हैं ?

Plant Oil For Skin: क्या आप अपने डेली स्किनकेयर रूटीन में प्लांट ऑयल शामिल करना भूल गए हैं ?

नई दिल्ली:

महिला हो या पुरुष हर कोई यह चाहता है कि उसकी त्वचा हमेशा निखरी हुई और चमकदार लगे. महिलाएं अपनी त्वचा के लिए ना जाने कितने सारे घरेलू नुस्खे और तरीके अपनाती हैं. कुछ तो स्किनकेयर ट्रीटमेंट(Skincare Treatment) भी करवाती हैं. लेकिन, अगर आप चाहते हैं कि आपकी त्वचा स्वस्थ, सुंदर, फ्रेश और चमकदार लगे तो इसके लिए आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आप ज्यादातर घरेलू नुस्खों(Home Remedies) का ही इस्तेमाल करें. क्योंकि घरेलू नुस्खे आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद भी होते हैं और उनसे त्वचा को कोई नुकसान भी नहीं होता. लेकिन, आज हम आपको कुछ ऐसे प्लांट ऑयल(Plant Oil) के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें अगर आप अपने स्किनकेयर रूटीन(Skincare Routine) में शामिल करते हैं, तो इससे आपको ढेरों फायदे होंगे...

प्लांट ऑयल का इस्तेमाल क्यों करें ?

हम त्वचा पर जो भी लगाते हैं, हमारी त्वचा उसका 60 प्रतिशत तक अवशोषित करती है. सर्दियों में प्रदूषकों, कम आर्द्रता और शुष्क हवा के संपर्क में आने से हमारी त्वचा की कोशिकाएं और भी कमजोर हो जाती हैं, जिससे दरार, रक्तस्राव और त्वचा रूखी होने लगती है. कई मॉइस्चराइज़र में मौजूद कुछ पेट्रोलियम-आधारित तत्व त्वचा की नमी बनाए रखते हैं और त्वचा को हाइड्रेट भी करते हैं.

शुद्ध वनस्पति तेल जैसे आर्गन, जोजोबा, अनार, बादाम शक्तिशाली प्राकृतिक विटामिनों से भरे हुए हैं, त्वचा को अंदर तक जाकर स्वस्थ बनाते हैं. वे एक ढाल की तरह काम करते हैं जो त्वचा को मुक्त कणों और प्रदूषण से होने वाले नुकसान से बचाते हैं, वे लाइनों और झुर्रियों को कम करते हैं और त्वचा की बनावट और नमी में सुधार करते हैं. वे आसानी से त्वचा में अवशोषित हो जाते हैं त्वचा के लिए फायदेमंद और सभी समस्याओं से त्वचा की रक्षा करने वाले आवश्यक फैटी एसिड, विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट से भरे होते हैं। यहां हम आपको कुछ प्लांट ऑयल के नाम बता रहे हैं, जिन्हें आप भी अपने स्किनकेयर रूटीन में शामिल कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें- जोजोबा ऑयल: बेजान बालों में नई जान डालेंगे ये 4 हेयर ऑयल

जोजोबा का तेल (Jojoba Oil)

यह तेल जोजोबा पौधे के बीज से निकाला जाता है, जो कि सीबम नामक मानव त्वचा द्वारा उत्पादित तेल के जैसा ही है. सीबम त्वचा को बाहरी विषाक्त पदार्थों से बचाने और स्वस्थ करने में मदद करता है. इसमें त्वचा के लिए आवश्यक विटामिन जैसे विटामिन बी, ई, और जस्ता, तांबा जैसे प्रमुख तत्व होते हैं.

एवोकैडो ऑयल (Avocado Oil)

एवोकैडो हमारे लिए बहुत फायदेमंद है. यह हमारे शरीर और त्वचा के लिए पौष्टिक पोटेशियम, विटामिन डी और ई, मैग्नीशियम, और लिनोलिक एसिड से भरपूर है. यह कीमती तेल आपकी त्वचा की नमी के संतुलन को बनाए रखता है और इसे सूखने नहीं देता। सूखी त्वचा के लिए यह बहुत फायदेमंद है और त्वचा को हाइड्रेट भी करता है.

यह भी पढ़ें- Jajoba Oil for Skin: इस वजह से अपने स्किनकेयर रूटीन में एड करें जोजोबा ऑयल

प्लांट ऑयल को कैसे इस्तेमाल करें ?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

प्लांट ऑयल को आप अपने फेशियल ऑयल के साथ मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं और इसे दिन में दो बार त्वचा पर लगा सकते हैं. प्लांट ऑयल को फेशियल ऑयल के साथ मिलाकर लगाने से आपकी त्वचा की नमी बनी रहेगी, त्वचा स्वस्थ रहेगी और नई कोशिकाओं के बनने में मदद मिलेगी. रूखी-सूखी त्वचा के लिए बिस्तर पर जाने से पहले कोहनी, घुटने, एड़ी जैसे रूखी जगहों पर गहराई से प्लांट ऑयल लगाएं, क्योंकि रात में त्वचा का प्राकृतिक ब्लड सर्कुलेशन ज्यादा होता है. भरोसेमंद ऑर्गेनिक का इस्तेमाल करें, जो स्वस्थ त्वचा और शरीर को बनाए रखने के लिए विश्वसनीय कार्बनिक स्रोतों से बन होते हैं.

आप इन प्लांट ऑयल को अपने बालों, त्वचा और नाखूनों के साथ शरीर के किसी भी हिस्से की त्वचा के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. तो आज से ही अपने स्कीनकेयर रूटीन में आप भी शामिल करें प्लांट ऑयल.