NDTV Khabar

अगर आपकी लाइफ भी है टेंशन से भरी तो ऐसे करें दूर, पीएम नरेंद्र मोदी ने दिए टिप्‍स

49 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
अगर आपकी लाइफ भी है टेंशन से भरी तो ऐसे करें दूर, पीएम नरेंद्र मोदी ने दिए टिप्‍स
नई दिल्‍ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों को 'अवसाद' यानि टेंशन की समस्या से लड़ने के लिए समाज की मनोवृत्ति में बदलाव लाने और इस समस्या से पीड़ित लोगों को इसके बारे में बात करने के लिए प्रोत्साहित करने को कहा. उन्‍होंने अपने रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' के दौरान कहा कि हम अवसाद के बारे में जानते हैं. हालांकि, अवसाद से पीड़ित लोग दूसरों से अपने अनुभव साझा करने के लिए आगे नहीं आते क्योंकि उन्हें ऐसा करने में शर्म महसूस होती है. हमें इस स्थिति को बदलना होगा और उन्हें खुलकर बोलने और अपनी तकलीफ बांटने के लिए प्रोत्साहित करना होगा.

पीएम मोदी ने कहा कि अवसाद लाइलाज बीमारी नहीं है और सही मनोवैज्ञानिक माहौल के जरिए पीड़ित को इस समस्या से बाहर निकाला जा सकता है. उन्‍होंने कहा कि अवसाद को दबाना सही नहीं है. इसे अभिव्यक्त करना जरूरी है. अवसाद ग्रस्त महसूस करने की स्थिति में आपको अन्य लोगों के साथ अपनी भावनाएं साझा करनी चाहिए. इससे आप बेहतर महसूस करेंगे.

ऐसे रखें अपने आप को टेंशन से दूर
- भागदौड़ भरी लाइफ में टेंशन होना आम बात है, इसे दूर करने के लिए डेली कुछ समय के लिए ध्यान लगाये। मैडिटेशन, योगा, एक्सरसाइज और मॉर्निंग व इवनिंग वॉक करें.

- अपने जरूरी काम के बीच में हर घण्टे 5 मिनट का ब्रेक जरूर लें। इस दौरान बॉडी को स्ट्रेच करें. इससे मांसपेशियों का तनाव कम हो जाता है और कॉन्‍स्‍ट्रेशन पावर भी बढ़ती है.

- हमारी सोच हमारे मूड और काम को प्रभावित करती है। अगर आपकी सोच सकारात्मक होगी तो आप तनाव से दूर रहेंगे और अगर कभी तनावपूर्ण समय आया तो आप आसानी से उससे बाहर निकल सकेंगे। Stress free life जीने के लिए आप अपने विचारों को ऐसा बनायें की आप किसी भी समस्या का सामना आसानी से कर ले।

- टेंशन फ्री रहने के लिए जरूरी है कि परिवार और दोस्तो के साथ कुछ समय बिताएं.
- अगर आप किसी बड़ी परेशानी में फंस गए हैं और इस कारण आप टेंशन में जी रहे हैं तो इस बात को अपने परिवार के सदस्यों और दोस्तों के साथ शेयर करें, इससे आपको स्‍ट्रेस दूर करने में मदद मिलेगी.

- टेंशन फ्री रहने के लिए म्‍यूजिक बहुत ही मददगार होता है. संगीत आपके मन और दिमाग को शांत करने मे अहम भूमिका निभाता है। इसलिए जब भी आप टेंशन में हो कोई हल्‍का म्‍यूजिकल सॉन्‍ग सुनें.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement