फिटनेस के लिए प्रेरित करने वालों में पीएम मोदी सबसे आगे, कोहली और टाइगर श्रॉफ भी लिस्‍ट में शामिल

रिपोर्ट में कहा गया है, "पीएम मोदी (PM Modi) न केवल भारत को बेहतर बनाने के लिए उत्सुक हैं, बल्कि भारतीयों के स्वास्थ्य और फिटनेस में सुधार के लिए भी उत्सुक हैं. वह 68 वर्ष के होने के बावजूद अभी भी फिट रहने के लिए उपाय करते हैं."

फिटनेस के लिए प्रेरित करने वालों में पीएम मोदी सबसे आगे, कोहली और टाइगर श्रॉफ भी लिस्‍ट में शामिल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फिटनेस के प्रति बेहद सजग रहते हैं

नई दिल्‍ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) बेहतर स्वास्थ्य के प्रति प्रेरित करने के मामले में देशभर में लगातार दूसरी बार अग्रणी रहे हैं. इसके बाद इस श्रेणी में बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार (Akshay Kumar) और योग गुरु बाबा रामदेव (Baba Ramdev) का नाम आता है. भारत की प्रमुख निवारक स्वास्थ्य देखभाल परितंत्र GOQII ने मंगलवार को यह घोषणा की. स्वास्थ्य के लिए प्रेरित करने वाले मशहूर लोगों की इस लिस्‍ट में एमएस धोनी (MS Dhoni), रणवीर सिंह (Ranveer Singh), करीना कपूर (Kareena Kapoor), टाइगर श्रॉफ (Tiger Shroff), प्रियंका चोपड़ा (Priyanka Chopra), विराट कोहली (Virat Kohli) और दीपिका पादुकोण (Deepika Padukone) भी शामिल हैं, जिन्होंने टॉप-10 में जगह बनाई.

यह भी पढ़ें: पीएम मोदी ने बताए सूर्य नमस्‍कार के फायदे 

GOQII के संस्थापक एवं सीईओ विशाल गोंडल ने बयान में कहा, "यह रिपोर्ट हमारे देश की सबसे प्रभावशाली हेल्थकेयर हस्तियों की पहचान करने का एक प्रयास है, जो भारत को स्वस्थ बनाने की ताकत रखती हैं, भारत सरकार के साथ ही हमारा भी यह लक्ष्य है."

रिपोर्ट में कहा गया है, "पीएम मोदी ने 2015 में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस शुरू कराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी, जो अब विश्व स्तर पर मनाया जाता है. वह न केवल भारत को बेहतर बनाने के लिए उत्सुक हैं, बल्कि भारतीयों के स्वास्थ्य और फिटनेस में सुधार के लिए भी उत्सुक हैं. वह 68 वर्ष के होने के बावजूद अभी भी फिट रहने के लिए उपाय करते हैं."

यह भी पढ़ें: विराट भाई' की फिटनेस की कायल है टीम इंडिया की यूथ ब्रिगेड

इसके अलावा रिपोर्ट में कहा गया है कि अक्षय निस्संदेह भारत के सबसे फिट सेलिब्रिटी हैं, जो मार्शल आर्ट में प्रशिक्षित हैं और ताइक्वांडो में ब्लैक बेल्ट भी हासिल कर चुके हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इसी के साथ रिपोर्ट में कहा गया है कि योगगुरु रामदेव के लिए योग जीवन का अभिन्न अंग है.

स्कोरिंग प्रणाली के लिए फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर और यूट्यूब पर अनुयायियों की संख्या, समाचारों की संख्या और इस बात का अनुमान लगाया गया कि प्रत्येक व्यक्ति का करियर फिटनेस और स्वास्थ्य पर कितना ध्यान केंद्रित करता है. इस डेटा को जनवरी-मार्च की अवधि में एकत्र किया गया था.