फाइव स्‍टार होटल के इस आलीशान कमरे में रुकेंगे डोनाल्‍ड ट्रंप, 8 लाख रुपये है एक रात का किराया

प्रेसीडेंशियल सुइट को इसके भव्‍य आर्किटेक्‍चर, डिजाइन और सुविधाओं के लिए जाना जाता है. इस सुइट की दीपारों पर बेशकीमती मलमल लगाया गया है और फ्लोर पर लकड़ी का काम किया गया है.

फाइव स्‍टार होटल के इस आलीशान कमरे में रुकेंगे डोनाल्‍ड ट्रंप, 8 लाख रुपये है एक रात का किराया

अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप 36 घंटे से भी कम समय के लिए भारत यात्रा पर आए हैं

नई दिल्ली:

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) उन राष्ट्र प्रमुखों की सूची में शामिल होने जा रहे हैं जो अपनी भारत यात्रा के दौरान यहां होटल आईटीसी मौर्या में ठहरे हैं. पहली भारत यात्रा पर आए ट्रंप आईटीसी मौर्या के महल नुमा ग्रैंड प्रेसीडेंशियल सुइट में ठहरेंगे.

यह भी पढ़ें: पीएम नरेंद्र मोदी ने डोनाल्ड ट्रंप से ऐसे चलवाया 'गांधी जी का चरखा'

होटल की वेबसाइट के अनुसार, दो कमरों वाले इस सुइट का नाम 'चाणक्‍य' है, जिसमें एक निजी ड्रॉइंग रूम, एक निजी छत, एक जिम और निजी प्रवेश के साथ ही डाइनिंग की जगह है. इसमें एक पार्किंग का रास्ता, तेज गति वाली लिफ्ट, पुख्ता सुरक्षा इंतजाम और एक प्रेसीडेंशियल फ्लोर बटलर भी है.

ख़बरों के मुताबिक इस सुइट में एक रात रुकने का किराया 8 लाख रुपये है. आपको बता दें कि इसी होटल में डोनाल्‍ड ट्रंप की बेटी इवांका ट्रंप और दामाद जैरेड कुशर भी रुकेंगे. आपको बता दें कि प्रेसीडेंशियल सुइट को इसके भव्‍य आर्किटेक्‍चर, डिजाइन और सुविधाओं के लिए जाना जाता है. इस सुइट की दीवारों पर बेशकीमती मलमल लगाया गया है और फ्लोर पर लकड़ी का काम किया गया है. पूरे सुइट को एक से बढ़कर एक कलाकृतियों से सजाया गया है.

इससे पहले होटल में पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश, बिल क्लिंटन, बराक ओबामा और जिमी कार्टर भी ठहर चुके हैं. तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति क्लिंटन जब भारत यात्रा पर आईटीसी मौर्या में ठहरे थे तो उनके लिए विशेष 'क्लिंटन प्लेटर' और 'चेल्सिया प्लेटर' बनाया गया था.

इसी तरह जब बराक ओबामा राष्ट्रपति के रूप में दो बार भारत यात्रा पर आये थे तो होटल ने उनके लिए 'ओबामा प्लेटर' तैयार किया था. यह तब से ही होटल के मेन्यू का हिस्सा बन चुका है और मेहमानों के बीच लोकप्रिय है. होटल की 'ट्रंप प्लेटर' तैयार करने की भी योजना है, जिसमें इस बार अमेरिकी राष्ट्रपति के लिए भारतीय अंदाज में डेजर्ट का विशेष प्लेटर सजाया जाएगा.

आईटीसी मौर्या में कई प्रसिद्ध हस्तियां और अन्य देशों के कई राष्ट्र प्रमुख भी ठहर चुके हैं. तंदूरी पकवानों के लिए मशहूर होटल का 'बुखारा' रेस्‍टोरेंट टोनी ब्लेयर, बिल क्लिंटन, क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर और एम एस धोनी, पेंटर एम एफ हुसैन समेत अन्य शख्सियतों की तस्वीरों से सजा है. ये सभी यहां खानपान का लुत्फ उठा चुके हैं.

होटल के मेहमानों की सूची में दलाई लामा से लेकर रोजर फेडरर, व्लादीमिर पुतिन, अनॉर्ल्ड श्वार्जनेगर, मिक जैगर और टाइगर वुड्स भी शामिल हैं.

ट्रंप अपनी 36 घंटे से थोड़े कम समय की भारत यात्रा पर सबसे पहले अहमदाबाद पहुंचे. वह अहमदाबाद से आगरा जाएंगे और ताज महल का दीदार करेंगे. ट्रंप का परिवार सूर्यास्त से पहले तक करीब एक घंटे का समय यहां बिताएगा. इसके बाद वे दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे.

ट्रंप और उनकी पत्नी तथा प्रथम अमेरिकी महिला मेलानिया ट्रंप के लिए 25 फरवरी की सुबह राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में स्वागत समारोह का आयोजन किया जाएगा. वहां से वे राजघाट पर महात्मा गांधी के समाधि स्थल जाएंगे. इसके बाद यहां हैदराबाद हाउस में ट्रंप और मोदी की बातचीत होगी.

सूत्रों के मुताबिक होटल में करीब दो सप्ताह से सुरक्षा इंतजाम किए जा रहे हैं. इसके तहत एनएसजी के कमांडो और दिल्ली पुलिस के जवान रोजाना हर मंजिल पर निगरानी रख रहे हैं. अमेरिकी दूतावास के अधिकारी भी तैयारियों पर नजर रख रहे हैं.

होटल में ट्रंप और उनके साथ आए अमेरिकी दल के ठहरने के दौरान अन्य मेहमान नहीं ठहर सकेंगे. इस पांच सितारा होटल के सभी 438 कमरे तब तक के लिए बुक हैं.

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com