प्रोटीन ज्यादा खाने के 5 बड़े नुकसान, आज से ही करें डाइट में ये बदलाव

हाई प्रोटीन डाइट (High Protein Diet) काफी पॉपुलर है और हो भी क्यों ना. प्रोटीन मेटाबॉलिज़्म को बूस्ट करता है और वजन कम (Weight Loss) करने में मदद करता है.

प्रोटीन ज्यादा खाने के 5 बड़े नुकसान, आज से ही करें डाइट में ये बदलाव

ज्यादा प्रोटीन खाने के हैं बड़े नुकसान

नई दिल्ली:

बीमारियों से निजात पाने और तंदरुस्त रहने के लिए हमेशा प्रोटीन की मात्रा बढ़ाने की सलाह दी जाती है. क्योंकि हाई प्रोटीन डाइट (High Protein Diet) काफी पॉपुलर है और हो भी क्यों ना. प्रोटीन मेटाबॉलिज़्म को बूस्ट करता है और वजन कम (Weight Loss) करने में मदद करता है. माना जाता है कि शरीर के लिए प्रोटीन सबसे जरूरी है, जो कि गलत नहीं. लेकिन जरुरत से ज्यादा प्रोटीन भी शरीर के लिए खतरनाक होता है, यकीन नहीं तो यहां जानिए अपनी डाइट में ज्यादा प्रोटीन लेने के ये 5 नुकसान.

High Protein Diet Side Effects

1. वजन बढ़ाए
जी हां, जिस प्रोटीन को आप वजन कम करने के लिए खा रहे हैं वो अगर ज्यादा मात्रा में लिया जाए तो इससे वजन बढ़ भी सकता है. इसलिए हमेशा प्रोटीन पदार्थ के साइज़ पर ध्यान दें, क्योंकि वजन कम करने के लिए सही मात्रा में प्रोटीन खाना जरूरी है.

2. कब्ज और ब्लोटिंग
ज्यादा प्रोटीन लेने से शरीर को उसे पचाने में काफी दिक्कत आती है, जिस वजह से आपको कब्ज की शिकायत हो सकती है. क्योंकि प्रोटीन मील काफी हैवी होता है, उसे पचाना काफी मुश्किल होता है. इसके साथ आपको ब्लोटिंग की समस्या भी हो सकती है. 

3. डिहाइड्रेशन
ज्यादा मात्रा में प्रोटीन लेने से आपको ज्यादा प्यास लगेगी, और ऐसे में कम पानी पीने से डिहाइड्रेशन की परेशानी भी हो सकती है. 

4. किडनी को करे नुकसान
ज्यादा प्रोटीन किडनी के लिए भी अच्छा नहीं. शरीर में प्रोटीन की ज्यादा मात्रा से किडनी को नाइट्रोजन से छुटकारा पाने में दिक्कत होती है. अगर आप किडनी की परेशानी से जूझ रहे हैं तो किसी भी हालत में प्रोटीन ज्यादा ना खाएं.

5. हड्डियां करे कमजोर
प्रोटीन की ज्यादा मात्रा शरीर में हड्डियों की सेहत पर बुरा असर डालती है, जिससे ऑस्टिओपोरोसिस (Osteoporosis) या हड्डियों में दर्द जैसी शिकायत हो सकती है. कई अध्ययन भी बताते हैं कि प्रोटीन की ज्यादा मात्रा शरीर में कैल्शियम को कम करती है.

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com