घर में बंद लड़की ने किया अपने सारे एक्‍स बॉयफ्रेंड को फोन, पूछा- "बता भी दो हमसे क्‍या हुई खता..."

लड़की ने ऐसा इसलिए नहीं किया क्‍योंकि वो अपने एक्‍स बॉयफ्रेंड से बहस करना चाहती थी, बल्‍कि वो अपनी गलतियों का विश्‍लेषण कर एक बेहतर इंसान बनना चाहती थी. 

घर में बंद लड़की ने किया अपने सारे एक्‍स बॉयफ्रेंड को फोन, पूछा-

प्रतीकात्‍मक फोटो

नई दिल्ली:

कोरोनावायरस (Coronavirus) की वजह से जब से लोग घरों में बंद हो गए हैं तब से वे खुद को बिज़ी और खुश रखने के लिए तरह-तरह की चीजें कर रहे हैं. कोई अपनी भूली-बिसरी हॉबी पर काम कर रहा है, कोई अपनी अलमारी साफ कर रहा है, कोई किचन में खाना बना रहा है या कोई खूब सोकर अपनी नींद पूरी कर रहा है. घर में रहकर बोर न हो पाएं इसके लिए कई लोग अपने दोस्‍तों और रिश्‍तेदारों से वीडियो चैट भी कर रहे हैं. 

लेकिन 19 साल की एक लड़की ने क्‍वारंटीन रहने के दौरान अपने सभी एक्‍स बॉयफ्रेंड को फोन किया और ये जानना चाहा कि उनके बीच ऐसी क्‍या गड़बड़ हुई कि उनका ब्रेकअप हो गया. 

बहरहाल, लड़की ने ऐसा इसलिए नहीं किया क्‍योंकि वो उनसे बहस करना चाहती थी, बल्‍कि वो अपनी गलतियों का विश्‍लेषण कर एक बेहतर इंसान बनना चाहती थी. 

19 साल की रेबेका ने मिरर को बताया, "जिन लोगों ने मेरा सबसे खराब बर्ताव देखा है वे ही मुझे बता सकते हैं कि क्‍या गलत हुआ और उसे कैसे ठीक किया जा सकता है. यह देखना अच्‍छा होगा कि मैं बेहतरीन इंसान कैसे बन सकती हूं." 

उन्‍होंने कहा, "मेरे पास ऐसे वक्‍त में इससे ज्‍यादा अच्‍छा कुछ करने को नहीं था. मैं बोर हो रही थी. उनके जवाब का इंतजार करना खौफनाक था, लेकिन सब लोग अच्‍छे से पेश आए. किसी के मन में कोई दुर्भावना नहीं थी. ये एक तरह का रिएलिटी चेक था. मुझे पता चला कि किसी को अपनी जिंदगी से ब्‍लॉक कर देना कितना आसान होता है." 

लड़की ने सबसे पहले जे से बात की, जिसके साथ उसने पिछले साल ब्रेकअप कर लिया था. जे के साथ उसने कुछ महीने डेटिंग की थी. जे ने रेबेका को बताया कि डेटिंग के दौरान शुरुआत में सब अच्‍छा था. लड़के के मुताबिक, "तुम्‍हें लगता था कि मैं अच्‍छा हूं और तुम्‍हारा ध्‍यान भी रखता हूं. लेकिन तुम्‍हें वो सबकुछ नहीं मिल पा रहा था जो उस इंसान से मिलना चाहिए जिसके प्रति आप पूरी तरह से कमिटेड हों. मुझे नहीं लगता कि तुमने मुझे छोड़कर कोई गलत फैसला किया हो और न ही मैंने गलती की." 

उसके बाद रेबेका ने टिम को कॉल किया. दोनों पहले अच्‍छे दोस्‍त थे और फ‍िर र‍िलेशनश‍िप में आ गए. रेबेका को उस वक्‍त टिम की सेक्‍शुएलिटी पर शक था इसलिए वो उससे ब्रेकअप करने पर आमादा थी. हालांकि टिम ने उसे समझाया भी था कि वो दोनों मिलकर चीजें ठीक कर लेंगे. लेकिन फिर भी रेबेका ने रिश्‍ता तोड़ दिया. टिम ने रेबेका को फोन पर बताया, "यह लोगों को जिंदगी से निकाल देने जैसा है. मैं बहुत लंबे समय तक यह सोचता रहा कि तुम मुझसे बोर हो गई थी." 

इसके बाद रेबेका ने अपने तीसरे एक्‍स बॉयफ्रेंड ऐड को फोन किया. रेबेका का पहला किस ऐड के साथ था. अब भी दोनों के संबंध मधुर हैं. ऐड ने बातचीत के दौरान रेबेका की गलतियां बताईं और ये भी बताया कि वो उन्‍हें कैसे सुधार सकती है. 

ऐड ने बताया, "पहला आत्‍मविश्‍वास. दूसरा तुम्‍हें थोड़ा और ज्‍यादा जुनूनी और स्‍नेही होना चाहिए. और तीसरा तुम्‍हें इन सब चीजों के लिए थोड़ी उत्‍सुकता दिखानी चाहिए." 

रेबेका दूसरों को भी इसी तरह अपना फोन उठाकर एक्‍स बॉयफ्रेंड को फोन करने की सलाह देती हैं. वो कहती हैं, "वो शायद आप ही की तरह बोर हो रहे हों और खुद को समझने के लिए मिले इस वक्‍त में आपको कुछ फीडबैक दे सकें. और वैसे भी कभी न खत्‍म होने वाले इस क्‍वारंटीन के दौर में आपके पास करने के लिए है भी क्‍या."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बहरहाल, हम तो आपसे यही कहेंगे कि आप कोरोनावायरस के चलते घरों में बंद हैं. आपके पास वक्‍त की कोई कमी नहीं है. ऐसे में खुद का विश्‍लेषण करने का यही सही वक्‍त है.