400 साल तक जी सकते हैं आप, योग गुरु रामदेव ने बताया फॉर्मूला

योग गुरु रामदेव ने कहा कि मानव शरीर इस तरह बना है कि 400 वर्ष तक चले, लेकिन खराब जीवनशैली के चलते यह बीमारी से ग्रस्त हो जाता है.

400 साल तक जी सकते हैं आप, योग गुरु रामदेव ने बताया फॉर्मूला

रामदेव ने बताया लंबा और स्वस्थ जीवन जीने का फॉर्मूला

खास बातें

  • मानव शरीर इस तरह बना है कि 400 वर्ष तक चले
  • खराब जीवनशैली के चलते यह बीमारी से ग्रस्त
  • खराब जीवन शैली से शरीर का हो जाता है जल्द अंत
नई दिल्ली:

आज की व्यस्त दिनचर्या में व्यक्ति जल्द ही बीमारियों का शिकार हो जाता है. छोटे-छोटे बच्चों में डायबिटीज और कैंसर जैसी बीमारियां सुनने को मिल रही है. ऐसे में योग गुरु रामदेव ने बताया कि कैसे एक लंबा और स्वस्थ जीवन जीया जा सकता है. योग गुरु रामदेव ने कहा कि मानव शरीर इस तरह बना है कि 400 वर्ष तक चले, लेकिन खराब जीवनशैली के चलते यह बीमारी से ग्रस्त हो जाता है, जिससे इसका जल्दी अंत हो जाता है. रामदेव ने लोगों से कहा कि वे स्वस्थ भोजन और व्यायाम अपनाकर स्वयं को बीमारियों और दवाओं से मुक्त करें.

बाबा रामदेव का पतंजलि, रिलायंस जियो शीर्ष 10 प्रभावशाली ब्रांड में शामिल

Newsbeep

उन्होंने 12वें ‘नेशनल क्वालिटी कान्क्लेव’ में कहा, मानव शरीर इस तरह से बना है कि वह 400 वर्ष चले लेकिन हम अधिक भोजन एवं जीवन शैली से अपने शरीर पर अत्याचार करते हैं. हम उच्च रक्तचाप, हृदय बीमारियों और अन्य बीमारियों को निमंत्रण देते हैं. यह उसके जीवन को कम कर देता है और बाकी दिनों चिकित्सकों और दवाओं पर निर्भर बना देता है. उन्होंने इसका उल्लेख किया कि एक व्यक्ति स्वस्थ रहने के लिए किस तरह से अपनी दिनचर्या और खाने की आदतों को नियंत्रित रख सकता है. उन्होंने दावा किया कि भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने ऐसा करके अपना वजन 38 किलोग्राम कम किया.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


बाबा रामदेव खुद बन गए हैं ब्रैंड, बड़ी कंपनियों को मैनेजमेंट के पांच गुण जरूर सीखने चाहिए

योग में महारत हासिल करने वाला आतंकी नहीं बन सकता
उल्लेखनीय है कि हाल ही में रामदेव ने कहा था कि पतंजलि जम्मू-कश्मीर में अपनी एक इकाई स्थापित करने के लिए जमीन लेने के प्रयास में है. देश में आतंकवाद के बारे में अपने विचार रखते हुए रामदेव ने कहा, 'जो भी योग की कला में माहिर हो जाता है, वो कभी आतंकवादी नहीं बन सकता. योग पर महारत हासिल करने वाला कोई भी एक व्यक्ति आतंकी नहीं बना.'कश्मीर घाटी में हिंसा के सवाल का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि बच्चों को सभी धर्मों के बारे में अच्छा पाठ पढ़ाया जाना चाहिए, क्योंकि इससे धर्मों के बीच सद्भाव पैदा होगा. (इनपुट्स : भाषा से)