रिलेशनशिप टिप्स: आपके रिश्ते को एक नया रूप देंगे यह सुझाव

रिलेशनशिप टिप्स: आपके रिश्ते को एक नया रूप देंगे यह सुझाव

साथी की जरूरतों और सुविधाओं का ख्याल रखें.

आज जीवन में व्यस्तता के चलते हम उन रिश्तों को भी सही से संभाल नहीं पाते जो हमारे लिए जीवन में सबसे अहम होते हैं. अक्सर हम जिनको खुश रखने के लिए दिन रात मेहनत करते हैं वो हमसे नाराज ही रहते हैं. अपनाएं यह टिप्स और रिश्ते  को दें नई मजबूती... 


केवल अपने बारे में बातें न करें, अगर आप ऐसा करेंगे, तो साथी को बोरियत महसूस होगी. एक कागज पर वे सारे कारण लिखें, जिनके चलते आप उन्हें  प्यातर करते हैं और वह कागज साथी को दें. 

 
do what you love

साथी की जरूरतों और सुविधाओं का ख्याल रखें. रिश्ते में सुविधा का ध्यान रखना, उसे मजबूत बनाता है. एक-दूसरे पर निर्भरता को संतुलित बनाकर रखें, इस बात को समझें कि साथी के बिना भी आप कुछ कर सकते हैं.

मन में साथी के लिए रोष न पालें, क्योंकि यह रिश्तों के लिए धीमे जहर का काम करता है. किसी विषय पर मन में कड़वाहट पैदा होने पर, चुप रहने के बजाए उस मुद्दे पर बात करें. 
 

 
love

रिश्ते में सहजता लाएं, क्योंकि जब आप एक-दूसरे के साथ सहज हो जाते हैं, तो संबंधों में मधुरता बढ़ जाती है. किसी खास मौके पर मिलने और डेट पर जाने की योजना बनाएं, इससे वे मौके और ज्यादा यादगार बन जाएंगे. 

साथी की पसंद को अपनी पसंद बनाने का प्रयास करें. इससे उनके मन में आपके लिए प्रेम बढ़ेगा. पैसा भी विवाद का कारण बन जाता है, इसलिए आर्थिक मुद्दों पर मिलकर चर्चा करें व बजट बनाएं. रिश्तेी को मजबूत बनाए रखने के लिए हालात को नियंत्रित और खुद को संतुलित रखें.

 
couple phone istock

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हमेशा साथी से चिपके रहने के बजाए साथी को अकेला भी छोड़ें, कहीं ऐसा न हो कि रिश्तेब में बोरियत पैदा हो जाए. जब साथी आपसे सहयोग या मदद मांगे, तो सच्चे  दिल से मदद करें, और कभी भी इस बात का उलाहना न दें.

अपने कमरे में सजावट की चीजों या दीवारों पर रोमांटिक रंगों का इस्तेमाल करें, जैसे - गुलाबी, सफेद या लाल रंग. अगर आप परेशानियों को शेयर नहीं करेंगे, तो आप उनसे आपको प्यार करने की एक और वजह छीन लेते हैं. याद रखें, अपने साथी के साथ कुछ समय बिताना भविष्य की खुशियों में निवेश है.