एक्स इफेक्ट! डियोड्रेंट लगाने से बढ़ती है पुरुषों की मर्दानगी

एक्स इफेक्ट! डियोड्रेंट लगाने से बढ़ती है पुरुषों की मर्दानगी

प्रतीकात्मक तस्वीर

अगर अभी तक आप तमाम डियोड्रेंट के विज्ञापनों में महिलाओं को पुरुषों की पीछे दौड़ते और आसमान से उतरी परियों को झपटते देखकर एड मेकर्स को भरपेट गाली देते आ रहे हैं, तो आपके लिए 'बैड न्यूज़' है

हाल ही में एक रिसर्च में साबित हुआ है कि पुरुष डियोड्रेंट लगाकर अपनी मर्दानगी बढ़ा सकते हैं। हालांकि ऐसा कतई नहीं है कि जिन पुरुषों के चेहरे से पहले ही मर्दानगी झलक रही है, अगर वे डियोड्रेंट लगाएं तो उनकी मर्दानगी और बढ़ जाएगी।

दुर्गंध को लेकर ज्यादा सतर्क रहती हैं महिलाएं
शोध के निष्कर्षो में दिखाया गया है कि महिलाएं दुर्गंध को लेकर पुरुषों की तुलना में अधिक संवेदनशील और  सतर्क होती हैं। ब्रिटेन की यूनिवर्सिटी ऑफ स्टर्लिग की शोधकर्ता कैरोलिन एलन ने कहा, " जहां तक सवाल शरीर की गंध का है, तो पुरुष मर्दाना पुरुषों के बराबर पहुंचने के लिए कृत्रिम तरीके से अपना ओहदा ऊपर करने के लिए डियोडरन्ट का उपयोग कर सकते हैं।"

पढ़ें: पसीने की बदबू कर देती है शर्मिंदा, तो यहां हैं इससे बचने के टिप्‍स...​

डियोड्रेंट लगाने वाली महिलाओं को पसंद करते हैं पुरुष
वहीं, पुरुषों ने डियोड्रेंट लगाने वाली महिलाओं को डियोड्रेंट न लगाने वाली महिलाओं से अधिक स्त्रियोचित माना। एलन ने कहा, "हमारे अध्ययन ने पाया गया है कि जब महिलाएं डियोड्रेंट लगाती हैं, तो यह उनकी स्त्रियोचित शारीरिक महक को बढ़ा देता है।"

शोध के लिए शोधकर्ताओं की टीम ने 130 महिला व पुरुष उम्मीदवारों का विश्लेषण किया, जिनका तस्वीरों का उपयोग कर चेहरे की मर्दानगी व स्त्रीत्व से मूल्यांकन किया गया।

शोध 'एवोलूशन एंड ह्मूमन बिहेवियर' पत्रिका में प्रकाशित हुआ है।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com