NDTV Khabar

ये है जिम करने का सही तरीका, ऐसे रख सकते हैं खुद को फिट

जिम का सीधा मतलब होता है मेहनत और मेहनत करने के लिए आपके शरीर में एनर्जी का होना जरूरी है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
ये है जिम करने का सही तरीका, ऐसे रख सकते हैं खुद को फिट

सही तरीके जाने बिना नहीं करें जिम

अपनी फिटनेस को लेकर लोग हमेशा चिंता में रहते हैं. लोग हर वह कोशिश करते हैं जिससे वह हमेशा फिट और हेल्दी दिखें. फिटनेस को सिर्फ अंदरूनी ताकत ही नहीं पर्सनैलिटी के लिए भी बेहद जरूरी माना जाता है. अच्छी फिजिक वाले लोगों पर हर कपड़े अच्छे लगते हैं और उन्हें इससे कॉन्फिडेंस भी मिलता है. लोगों को अपनी फिटनेस पर काम करने की सबसे अच्छी जगह जिम जाना लगता है. लेकिन कई लोग इस जुनून के चक्कर में खुद के शरीर को नुकसान भी पहुंचा देते हैं. अच्छी बॉडी के लिए लोग जरूरत से ज्यादा मेहनत और सेहत को नुकसान पहुंचाने वाली डाइट तक लेते हैं. लेकिन ऐसा करना काफी खतरनाक साबित हो सकता है. हम यहां आपको जिम और एक्सरसाइज करने के सही तरीकों के बारे में बता रहे हैं, जिनसे आप बिना किसी तकलीफ के फिट रह सकते हैं.

समय करें तय
जिम जाने या फिर एक्सरसाइज करने से पहले आपको उसके लिए एक समय तय करना होगा. अपने शेड्यूल को ध्यान में रखते हुए समय तय करें. नॉर्मल एक्सरसाइज के लिए आप आधे घंटे या फिर 40 मिनट निकाल सकते हैं. अगर आप जिम जाने के बारे में सोच रहे हैं तो कम से कम एक घंटा या डेढ़ घंटे का टाइम इसके लिए निकालना जरूरी है. 

जिम जाने से पहले लें ऐसी डाइट
जिम का सीधा मतलब होता है मेहनत और मेहनत करने के लिए आपके शरीर में एनर्जी का होना जरूरी है. इसीलिए जिम जाने के आधे घंटे पहले हल्की डाइट लेना जरूरी होता है. इसमें किसी फल का जूस, दलिया आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं. ऐसे में कार्बोहाइड्रेड से भरपूर चीजें खाना काफी अच्छा होता है. 

टिप्पणियां
स्ट्रेचिंग के बिना गलती से भी न करें जिम
जिम में पहुंचते ही सबसे पहले स्ट्रेचिंग और वॉर्मअप बेहद जरूरी होता है. कई लोग ऐसा करना मुनासिफ नहीं समझते हैं, लेकिन ऐसे ही लोगों के शरीर में कुछ समय बाद स्ट्रेच मार्क्स जैसी समस्याएं भी देखने को मिलती हैं. जिन्हें दूर करना फिर मुश्किल हो जाता है. इसीलिए सबसे पहले अपने हाथों पैरों और शरीर को स्ट्रेच कीजिए, किसी भी मजबूत रॉड के सहारे आप ऐसा कर सकते हैं. 
 
खुद न बनें अपने गुरु
देखा जाता है कि जिम में कई लोग बिना ट्रेनर के ही एक्सरसाइज करते हैं. लेकिन याद रखें कि एक गलत एक्सरसाइज आपकी बॉडी को गलत शेप दे सकती है. इसीलिए किसी अनुभवी ट्रेनर की देखरेख में ही एक्सरसाइज करें. अगर आप शुरूआत कर रहे हैं तो आपके लिए यह बेहद जरूरी है. एक बार एक्सरसाइज के बारे में सीख लेने पर आप खुद भी वर्कआउट कर सकते हैं.

जिम से आने के बाद लें ये डाइट
जिम से आने के बाद भी डाइट लेना बेहद जरूरी है. अपने थके हुए शरीर को वापस एनर्जी देने के लिए फ्रूट्स ले सकते हैं. इसके अलावा प्रोटीन युक्त चीजें लेना भी जरूरी है. जिम में आपकी मांशपेशियों में खिंचाव आता है और वे ब्रेक होती हैं. इन्हें पोषण देने के लिए प्रोटीन जरूरी होता है. प्रोटीन के लिए काले चने, अंडे, दूध, मछली, चिकन और प्रोटीन शेक का इस्तेमाल कर सकते हैं. 
 
लाइफस्टाइल की अन्य खबरों के लिए क्लिक करें



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement