गुजरात में आई लिंगानुपात में गिरावट, 1,000 पुरुषों पर 854 महिलाएं, हरियाणा दूसरे नबंर पर

जन्म के समय लिंगानुपात के मामले में पंजाब में सुधार हुआ है. यहां 19 पॉइंट्स की वृद्धि हुई है. वहीं, उत्तर प्रदेश में 10 पॉइंट्स तथा बिहार में नौ पॉइंट्स की वृद्धि हुई है.

गुजरात में आई लिंगानुपात में गिरावट, 1,000 पुरुषों पर 854 महिलाएं, हरियाणा दूसरे नबंर पर

21 बड़े राज्यों में से 17 राज्यों में जन्म के समय लैंगिक अनुपात गिरा

खास बातें

  • 17 राज्यों में जन्म के समय लिंगानुपात में गिरावट
  • गुजरात में 53 पॉइंट्स रिकॉर्ड गिरावट
  • लिंगानुपात मामले में पंजाब में सुधार
नई दिल्ली:

देश के 21 बड़े राज्यों में से 17 राज्यों में जन्म के समय लिंगानुपात में गिरावट दर्ज की गई है. गुजरात में गिरावट 53 पॉइंट्स नीचे पहुंच गई है. नीति आयोग द्वारा जारी इस रिपोर्ट में भ्रूण का लिंग परीक्षण कराकर होने वाले गर्भपात के मामले में जांच की जरूरत पर जोर दिया गया है.

पीरियड्स के दौरान भी सेक्स करने से हो सकते हैं प्रेग्नेंट, जानिए कैसे बचें

रिपोर्ट के अनुसार जन्म के समय लिंगानुपात मामले में 10 या उससे ज्यादा पॉइंट्स की पर्याप्त गिरावट होने वाले राज्यों में से एक गुजरात में प्रति 1,000 पुरुषों पर 907 महिलाओं के अनुपात से गिरकर अब 854 हो गया है. यहां साल 2012-14 ( आधार वर्ष) से 2013-15 (संदर्भ वर्ष) के बीच 53 पॉइंट्स की गिरावट हुई है. 

स्ट्रेच मार्क्स से जुड़े 5 अमेज़िंग फैक्ट्स, जिन्हें नहीं जानते होंगे आप

स्वस्थ राज्य, प्रगतिशील भारत की रिपोर्ट के अनुसार गुजरात के बाद हरियाणा का स्थान है. यहां 35 पॉइंट्स की गिरावट दर्ज हुई है. इसके बाद राजस्थान (32 पॉइंट्स), उत्तराखंड (27 पॉइंट्स), महाराष्ट्र (18 पॉइंट्स), हिमाचल प्रदेश (14 पॉइंट्स), छत्तीसगढ़ (12 पॉइंट्स) और कर्नाटक (11 पॉइंट्स) की गिरावट हुई है.

प्रेग्नेंसी के दौरान इस 1 चीज़ की कमी, आपके बच्चे को दे सकती है मोटापा

रिपोर्ट में कहा गया है, “ प्री कंसेप्शन एंड प्री नेटल डायग्नोस्टिक टेक्निक्स (पीसीपीएनडीटी) अधिनियम, 1994 को लागू करने और लड़कियों के महत्व के बारे में प्रचार करने के लिए जरूरी कदम उठाए जाने की जरुरत है.” 

इस रिपोर्ट में बताया गया है कि जन्म के समय लिंगानुपात के मामले में पंजाब में सुधार हुआ है. यहां 19 पॉइंट्स की वृद्धि हुई है. वहीं, उत्तर प्रदेश में 10 पॉइंट्स तथा बिहार में नौ पॉइंट्स की वृद्धि हुई है.

INPUT - भाषा

देखें वीडियो - प्रेग्नेंसी से पहले ये टेस्ट हैं जरूरी
 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com