Skin Care Routine: क्या आपको भी नहीं पता अपना Exact Skin Type, कैसे पहचानें अपना स्किन टाइप, ये टिप्स करेंगे मदद...

अगर आपको नहीं पता कि आपकी स्किन ऑयली है या ड्राई स्किन (Dry Skin) है. यहां हैं कुछ तरीके जिनसे आप अपनी स्किन का सही टाइप समझ सकते हैं (Determine Your Skin Type).

Skin Care Routine: क्या आपको भी नहीं पता अपना Exact Skin Type, कैसे पहचानें अपना स्किन टाइप, ये टिप्स करेंगे मदद...

Determine Your Skin Type: यहां हैं कुछ तरीके जिनसे आप अपनी स्किन का सही टाइप समझ सकते हैं.

त्वचा की देखभाल (Skin Care) करने के लिए किसी भी नुस्खे को अपनाने से पहले यह जानना जरूरी है कि आपका स्किन टाइप क्या है. क्योंकि कोई भी घरेलू नुस्खा (Home Remedies) जो आपको दमकती और बेदगा त्वचा देने का वादा करता है उसे स्किन टाइप (Skin Type) को ध्यान में रखकर इस्तेमाल किया जाना चाहिए. अगर आप किसी ऐसे नुस्खे का इस्तेमाल करते हैं, जो आपकी स्किन के अनुरूप नहीं है, तो यह फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकते हैं. फिर भले ही आपने कील मुंहासे दूर करने के सबसे कारगर घरेलू नुस्खे अपनाएं हों और लेकिन यह मुंहासे ज्यादा होने का कारण बन सकते हैं. इसलिए यह जरूरी है कि आप अपने स्किन टाइप के बारे में जानते हों... अगर आपको नहीं पता कि आपकी स्किन ऑयली है या ड्राई स्किन (Dry Skin) है. यहां हैं कुछ तरीके जिनसे आप अपनी स्किन का सही टाइप समझ सकते हैं (Determine Your Skin Type).

कैसे अपना स्किन टाइप जानें (Know Your Skin Type)

ये जानने के लिए कि आपकी त्वचा कैसी है, आप सुबह उठते ही सबसे पहले फेश टिश्यू से चेहरे को पोछें.

1. नॉर्मल स्किन: चेहरे पर टिशू पेपर लगाएं. अगर टिशू पेपर पर कोई धब्बा नजर नहीं आया और आपका चेहरा साफ और मुलायम नजर आ रहा है, तो इसका मतलब आपकी त्वचा सामन्य है. ऐसी त्वचा को न तो ज्यादा ब्यूटी ट्रीटमेंट की जरूरत है, न ही त्वचा संबंधी समस्या होती है.

2. ड्राई स्किन: चेहरे पर टिशू पेपर लगाएं. अगर टिशू पेपर पर कोई धब्बा न दिखा हो, लेकिन त्वचा खिंची खिंची सी महसूस हो और चेहरे पर कोई ग्लो न नजर आए तो इसका मतलब आपकी त्वचा ड्राई है. रूखी त्वचा में झुर्रियों और एजिंग का खतरा सबसे ज्यादा होता है.

Prostate Cancer: प्रोस्‍टेट क्या होता है, क्यों बढ़ जाता है प्रोस्टेट, एक्सपर्ट के साथ समझें प्रोस्टेट कैंसर को

3. ऑयली स्किन: चेहरे पर टिशू पेपर लगाएं. फेशियल टिशू पर धब्बे नजर आए तो मान लीजिए आपकी त्वचा तेलीय है. चेहरा पोछते ही पेपर पर माथा-गाल-नाक (टी-जोन) की जगह पर तेल के धब्बे नजर आते हैं. हालांकि ऐसी त्वचा में झुर्रियों या एजिंग की समस्या तो नहीं होती, लेकिन पिंपल और एक्ने की परेशानी से दो चार होना पड़ता है.

4. कॉम्बिनेशन स्किन: ऐसी त्वचा जिनका कुछ हिस्सा रूखा और कुछ तैलीय होता है, उन्हें कॉम्बिनेशन स्किन टाइप की कैटेरगरी में रखा जाता है. चेहरे को टिश्यू पेपर से पोंछने पर माथा और नाक की जगह पर तो तेल के धब्बे नजर आते हैं, लेकिन गाल ड्राई होते हैं.

Ummeed: इस रेयर कैंसर के अब तक आएं हैं सिर्फ 81 केस! रोंगटे खड़े कर देगी सरवाइवर की कहानी...

5. सेंसिटिव स्किन: जिस रूखी त्वचा में जलन और खुजली की समस्या महज छूनेभर से हो जाती है, उन्हें सेंसिटिव यानी संवेदनशील त्वचा की कैटेगरी में रखा जाता है. ऐसी त्वचा के लिए सोच समझकर और विशेषज्ञों की राय लेकर ही ब्यूटी ट्रीटमेंट और प्रोडक्ट्स लेने चाहिए.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)