Skin care: क्या आपकी स्किन सर्दी आने से पहले ही फटने लगी है, जल्द राहत के लिए आजमाएं ये घरेलू नुस्खे, देखें Video

आज हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे घरेलू नुस्खे जो नेचुरली आपके स्किन को सर्दियों में सॉफ्ट और हेल्दी बनाये रखने में आपकी मदद करेंगे और सर्दियों में स्किन के फटने की समस्या से छुटकारा दिलाएंगे.

Skin care: क्या आपकी स्किन सर्दी आने से पहले ही फटने लगी है, जल्द राहत के लिए आजमाएं ये घरेलू नुस्खे, देखें Video

सर्दियों में स्किन के फटने की समस्या से छुटकारा दिलाएंगे, देखें Video

नई दिल्ली :

हमारी स्किन सर्दियों में बहुत ज्यादा ड्राई हो जाती है. सर्दियों के मौसम में ड्राई स्किन वाले लोगों को ब्रेकआउट और पिंपल्स की समस्या होती है. इसके अलावा सर्दी की वजह से स्किन छिलने लग जाती है. कई बार ऐसा होने से दर्द महसूस होता है और ज्यादा ड्राइनेस होने पर तो खून भी निकल आता है. इसलिए विंटर सीजन में स्किन का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है. मॉइस्चराइजिंग, टोनिंग करने के लिए आप ज्यादातर स्किन केयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर अपनी त्वचा को मुलायम बनाने की कोशिश करते हैं. कई सारे ब्यूटी प्रोडक्ट्स ऐसा करने में आपकी मदद भी करते हैं. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे घरेलू नुस्खे जो नेचुरली आपके स्किन को सर्दियों में सॉफ्ट और हेल्दी बनाये रखने में आपकी मदद करेंगे और सर्दियों में स्किन के फटने की समस्या से छुटकारा दिलाएंगे.

rpecrpbo

 शहद

शहद में मॉश्चराइजिंग की क्वालिटी होती है. यही वजह है कि शहद का इस्तेमाल बाजार में मिलने वाली कई क्रीम और लोशन में किया जाता है. शहद में मौजूद एंजाइम स्किन की गहराई तक जा कर इसे सॉफ्ट बनाते हैं. शहद ज्यादातर ब्यूटी प्रोडक्ट्स में इस्तेमाल की जाने वाली सामग्री है. शहद स्किन की ड्राइनेस को दूर करती है. इसीलिए रूखेपन के ट्रीटमेंट के लिए शहद का इस्तेमाल किया जा सकता है. ड्राइनेस दूर करने के लिए आप एक कटोरी में शहद ले लें. अब उसमें कॉटन बॉल डिप करके अपने पूरे फेस और गर्दन पर लगाएं. 15 से 20 मिनट तक इसे लगाकर रखें और फिर ठंडे पानी से मुंह धो ले.

एलोवेरा

स्किन केयर प्रोडक्ट्स में इन दिनों सबसे ज्यादा एलोवेरा का इस्तेमाल किया जाता है. एलोवेरा म्यूकोपॉलिसेकेराइड का प्रोडक्शन करता है, जो स्किन के अंदर की नमी को लॉक करने में काफी मददगार है. एलोवेरा में मौजूद हाइड्रेटिंग क्वालिटी स्किन की ड्राइनेस को दूर करने का काम करती है. आप चाहें तो रेगुलरली मॉस्चराइजर के रूप में एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर आपकी स्किन पर किसी तरह के दाग धब्बे हैं तो चेहरे पर एलोवेरा लगाने से काफी फायदा मिलेगा. इसके अलावा आप रात को एलोवेरा लगाकर सो सकते हैं. रात भर आपके चेहरे पर लगा एलोवेरा किसी मास्क की तरह काम करेगा और सुबह चेहरा धोने के बाद आपको असर महसूस होगा.

pgvu0svo

Asanas for Lungs, Breathing Problem | 5 योगासन जो फेफड़े बनाएंगे मजबूत

नारियल का तेल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

नारियल का तेल ड्राई स्किन के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद है. ये स्किन को हाइड्रेट रखने में हेल्प करता है. नारियल के तेल को डायरेक्टली चेहरे पर अप्लाई किया जा सकता है. ऐसा करने से चेहरे की ड्राइनेस कम होती है. अच्छा रिजल्ट पाने के लिए आप रात भर नारियल का तेल लगा सकते हैं. बेहतर रिजल्ट के लिए आप रोज फेस और गर्दन पर नारियल के तेल की एक पतली परत लगाएं. रात भर से लगा कर रखे और सुबह कॉटन से पोछ लें. अगर आप रात भर तेल लगाकर नहीं रखना चाहते तो दिन में किसी भी वक्त फेस पर नारियल का तेल अप्लाई करें और 30 मिनट बाद हटा दें.