NDTV Khabar

बदल रहा है मौसम का मिजाज, त्वचा का रखें खास ख्याल, यहां हैं टिप्स...

ठंड का मौसम त्वचा को रूखा कर देता है और साथ ही साथ आपकी त्वचा को अंदरूनी नुकसान भी पहुंचाता है

43 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
बदल रहा है मौसम का मिजाज, त्वचा का रखें खास ख्याल, यहां हैं टिप्स...

सर्दियों के मौसम में त्वचा अपनी नमी खो देती है, इसलिए जरूरी है कि उसकी नमी बरकरार रखी जाए.

मौसम ने करवट लेना शुरू कर दिया है और साथ ही साथ बदल रहा है इसका मिजाज भी. गर्म मौसम के बाद बरसात और अब जल्द ही सर्द मौसम दस्तखत देना वाला है. ऐसे में कुछ चीजों की तैयारी पहले से ही कर लेना अच्छा होता है. जैसे अपनी अलमारी को फिर से सेट करना, मेकअप या अपनी पर्सनल केयर के सामान में बदलाव कर लें. और हां साथ ही साथ अपनी त्वचा की देखभाग के लिए भी तैयारी कर लें. जाड़े के मौसम में त्वचा को खास देखभाल की जरूरत होती है. त्वचा में नमी बनाए रखने से रूखापन महसूस नहीं होता और मिजाज भी खुश रहता है. पेश हैं त्वचा की देखभाल के लिए कुछ खास सुझाव, ताकि आप भी सर्दियों में खूबसूरत व मुलायम त्वचा पा सकें- 

पानी खूब पीएं:
 
drink water on an empty stomach every morning

Photo Credit: iStock


ठंड का मौसम त्वचा को रूखा कर देता है और साथ ही साथ आपकी त्वचा को अंदरूनी नुकसान भी पहुंचाता है. त्वचा में नमी बनाए रखने व इसे स्वस्थ रखने के लिए खूब पानी पीएं. यह शरीर की अशुद्धियों को भी बाहर निकाल देती है.

गहरी सफाई:
 
natural ingredients for skin

Photo Credit: iStock


माना इस मौसम में ज्यादा पानी में या ठंडी चीजों में रहने का मन नहीं करता. लेकिन दही और चीनी से बने स्क्रब का इस्तेमाल आपकी त्वचा के लिए अच्छा साबित होगा. इस स्क्रब को अच्छी तरह साफ कर मृत कोशिकाओं की परत को हटा देता है. दही में मौजूद लैक्टिक एसिड त्वचा को साफ कर मुलायम और नमी बनाए रखता है. चीनी ग्लाइकोलिक एसिड का प्रकृतिक स्रोत है, जो त्वचा पर जमी गंदगी को हटा देता है.

मॉइस्चरॉइज करना न भूलें:
 
use essential oils for skin

Photo Credit: iStock


सर्दियों के मौसम में त्वचा अपनी नमी खो देती है. इसलिए जरूरी है कि उसकी नमी बरकरार रखी जाए. चमकती त्वचा के लिए मॉइस्चरॉइजिंग जरूरी है. अतिरिक्त देखभाल और कंडिशनिंग आपको सर्दियों का मुकाबला करने के लिए तैयार करता है.

सनस्क्रीन है जरूरी: 
 
sunburn

सर्दियों के दौरान गर्माहट के लिए अधिकांश लोग धूप का लुत्फ लेते हैं, लेकिन अक्सर लोग सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना भूल जाते हैं. सर्दियां सूर्य की हानिकारक किरणों यूवीए और यूवीबी को आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाने से रोक नहीं सकती हैं. इससे त्वचा पर झुर्रियां और दाने पड़ने का खतरा रहता है.
 

लाइफस्टाइल से जुड़ी अन्य ख़बरों के लिए यहां क्लिक करें.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement