क्या होता है मास्कने? मास्क की वजह से होने वाले मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए फॉलों करें ये टिप्स

अब अगर आप भी मास्क लगाते हैं तो आपको पता होगा कि गर्मी में इसे लगाए रखना कितना मुश्किल है. साथ ही इससे होने वाली परेशानियां भी है. 

क्या होता है मास्कने? मास्क की वजह से होने वाले मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए फॉलों करें ये टिप्स

Maskne: मास्क पहनने की वजह होने वाले मुंहासों को कहते हैं मास्कने.

नई दिल्ली:

Maskne: देशभर में फैली कोरोनावायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) की वजह से सभी लोगों को हर तरह से साफ सफाई का ध्यान रखना पड़ रहा है और जरूरी सावधानी भी बरतनी पड़ रही हैं. इसका मतलब ये है कि सभी लोगों को घर से बाहर जाने के लिए मास्क (Mask) पहनना पड़ रहा है, जो बेहद जरूरी है. अब अगर आप भी मास्क लगाते हैं तो आपको पता होगा कि गर्मी में इसे लगाए रखना कितना मुश्किल है. साथ ही इससे होने वाली परेशानियां भी है. 

मास्क पहनने से होने वाली सबसे बड़ी समस्या मास्कने (Maskne) है और अगर आप ये नहीं जानते हैं कि मास्कने क्या है तो आपको बता दें कि ये वो मुंहासें हैं, जो नियमित रूप से मास्क लगाने की वजह से हो जाते हैं. मास्क का इस्तेमाल मुख्य रूप से नाक और मुंह को ढकने के लिए किया जाता है, ताकि व्यक्ति बात करते हुए या सांस लेते हुए बैक्टीरिया की पकड़ में आने से बच जाए. 

हालांकि, मास्क की वजह से त्वचा पर आने वाले पसीने और तेल की वजह से बैक्टीरिया त्वचा के आस-पास जमा हो जाता है और इस वजह से आपको मुंहासें हो जाते हैं. लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि आप मास्क पहनना छोड़ दें क्योंकि ये बिलकुल सुरक्षित नहीं है. आपको केवल मास्क पहनने के साथ अपनी त्वचा की थोड़ी अधिक देखभाल करने की जरूरत है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

- आपकी त्वचा पर जमा हुए बैक्टीरिया से छुटकारा पाने के लिए दिन में 2 बार मुंह धोएं.
- साथ ही ऑयल बेस्ड मोइश्चराइजर की जगह वॉटर बेस्ड मोइश्चराइजर का इस्तेमाल करें ताकि आपके पोर्स क्लॉग न हों.
- साथ ही ऐसा मास्क पहने जिसमें आपको बहुत अधिक पसीना न आए. इसलिए आप इस्तेमाल करके फेंकने वाले मास्क का प्रयोग कर सकते हैं, ये स्किन इशू को भी रोकते हैं. मल्टीपल लेयर वाले मास्क केवल अधिक बैक्टीरिया ही अपने अंदर स्टोर करेंगे. हालांकि, अगर आप मल्टीलेयर मास्क का इस्तेमाल करते हैं, तो आप उन्हें नियमित रूप से पानी और साबुन से धोएं.
- हो सके तो मेकअप को अवॉइड करें.