Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

सांस की बीमारियां ही नहीं Delhi-NCR के प्रदूषण से ये परेशानी भी बढ़ी 30%

दिल्ली-एनसीआर का जहरीला प्रदूषण न सिर्फ यहां रहने वालों के स्वास्थ्य पर गहरा प्रभाव डाल रहा है, बल्कि उनकी त्वचा पर भी काफी असर डाल रहा है. इससे लोगों को एलर्जी, खुजली, रैशेज जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
सांस की बीमारियां ही नहीं Delhi-NCR के प्रदूषण से ये परेशानी भी बढ़ी 30%

प्रदूषण के कारण त्वचा की समस्याएं 30 प्रतिशत बढ़ीं

नई दिल्ली:

दिल्ली-एनसीआर में लगातार प्रदूषण बढ़ने-घटने के क्रम में चिकित्सकों ने कहा कि देश की राजधानी में त्वचा संबंधी समस्याओं में 30 प्रतिशत तक इजाफा हुआ है. दिल्ली-एनसीआर का जहरीला प्रदूषण न सिर्फ यहां रहने वालों के स्वास्थ्य पर गहरा प्रभाव डाल रहा है, बल्कि उनकी त्वचा पर भी काफी असर डाल रहा है. इससे लोगों को एलर्जी, खुजली, रैशेज जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है.

एम्स, नई दिल्ली में डर्मेटोलॉजी विभाग के अध्यक्ष, प्रोफेसर वी.के. शर्मा के अनुसार, प्रदूषण के कारण त्वचा में समय से पहले अधिक उम्र का प्रभाव, झाइयां, खुजली और त्वचा से संबंधी अन्य परेशानियां सामने आई हैं.

शर्मा ने आगे कहा, "शोध में यह बात सामने आई है कि वायुमंडल में बढ़े पीएम 2.5 के स्तर के कारण त्वचा में जलन महसूस होती है। प्रदूषण के कारण दिल्ली में त्वचा रोगियों की संख्या में बढ़ोत्तरी हुई है."

नई दिल्ली में केएएस मेडिकल सेंटर और मेडस्पा के मेडिकल डायरेक्टर और डॉक्टर अजय कश्यप ने कहा, "हमारी त्वचा एक सुरक्षा कवच के तौर पर काम करती है, लेकिन प्रदूषण का मौजूदा स्तर इसकी क्षमता से कहीं अधिक है, जिसकी वजह से त्वचा से जुड़ी बीमारियां बढ़ रही हैं."


लाइफस्टाइल से जुड़ी और खबरें...

अमिताभ बच्चन ने शेयर किया डांस करती हुई महिलाओं का वीडियो, फैन्स बोले - ये नकली है सर

TikTok Viral Video: 12 साल बाद घर लौटा बेटा, लेकिन साथ में लाया विदेशी दुल्हन

टिप्पणियां

शशि थरूर की ये Photos हुईं वायरल, दिखी कॉलेज की मस्ती और रोमांटिक अंदाज़

400 भारतीयों की रोज़ मौत, इन दस तरीकों से बच सकती है ये जानें



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... कैसे तेजस्वी और नीतीश की मुलाक़ात के आधे घंटे के अंदर NPR के ख़िलाफ़ प्रस्ताव सर्वसम्मति से पारित हो गया

Advertisement