NDTV Khabar

महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स भी हैं बेअसर, अगर नहीं मालूम क्या है आपकी स्किन टाइप, इन 3 टेस्ट से जानें

आप कितना भी बढ़िया प्रोडक्ट्स मार्केट से क्यों ना ले आएं, कोई भी आपको सूट नही करेगा. क्रीम से लेकर मॉइश्चराइज़र और बेसिक मेकअप के सामानों तक, सभी कुछ आपकी स्किन के अनुसार ही फायदा पहुंचाता है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स भी हैं बेअसर, अगर नहीं मालूम क्या है आपकी स्किन टाइप, इन 3 टेस्ट से जानें

आसान टेस्ट से जानें अपनी स्किन टाइप

खास बातें

  1. सबसे पहले करें टिशू टेस्ट
  2. दूसरा टेस्ट है मॉइश्चर टेस्ट
  3. तीसरा है ओवरनाइट टेस्ट
नई दिल्ली:

सही स्किन टाइप का पता ना हो तो महंगे से महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स भी बेकार रिज़ल्ट देते हैं. आप कितना भी बढ़िया प्रोडक्ट्स मार्केट से क्यों ना ले आएं, कोई भी आपको सूट नही करेगा. क्रीम से लेकर मॉइश्चराइज़र और बेसिक मेकअप के सामानों तक, सभी कुछ आपकी स्किन के अनुसार ही फायदा पहुंचाता है. यहां आपको वो आसान तीन तरीके बता रहे हैं जिससे आप अपनी स्किन टाइप को पहचान सकते हैं. इसका सबसे बड़ा फायदा ये होगा कि आगे से आप फालतू चीज़ों पर पैसे खर्च करने से खुद को बचा पाएंगे. 

मुल्तानी मिट्टी: चेहरे के दाग-धब्बे करे दूर और बालों को बनाएं डैंड्रफ फ्री, जानें कैसे करें इस्तेमाल​

तरीका नम्बर 1 - टिशू टेस्ट
सबसे पहले अपने चेहरे को अच्छे से धोएं. इसे कोमल तौलिए से सुखाएं और एक घंटे के लिए छोड़ दें. एक घंटे बाद अपने चेहरे पर एक पतला टिशू डालें और इसे स्किन पर अच्छे से लगाएं. अगर टिशू पर कहीं-कहीं हल्का ऑयल लगे तो आपकी स्किन नॉर्मल है. अगर सिर्फ चेहरे के टी ज़ोन पर ऑयल लगे और बाकि टिशू साफ हो तो आपकी कॉम्बिनेशन स्किन है. अगर आपका टिशू बिल्कुल साफ हो तो आपकी स्किन ड्राय है. वहीं, अगर आपका टिशू पूरी तरह तेल से गीला हो गया है तो आपकी स्किन ऑयली है. 


इन टिप्स को अपनाकर झाइयां रहेंगी दूर, स्किन करेगी ग्लो​

तरीका नम्बर 2 -  मॉइश्चर टेस्ट
इस टेस्ट में सबसे पहले सुबह फेस पर मॉइश्चराइज़र लगाएं और अपनी स्किन को हर घंटे नोटिस करें. अगर आपका चेहरा एक या दो घंटे में टाइट होने लगे, तो आपकी स्किन ड्राय है. अगर आपकी स्किन शाइनी और ग्रीसी है तो आपका स्किन टाइप ऑयली है. अगर आपका टी-ज़ोन ऑयली है तो आपकी कॉम्बिनेशन स्किन है. वहीं, आपकी स्किन घंटों तक फ्रेश और ग्रीसी नहीं दिख रही है तो वो हेल्दी या फिर कहें नॉर्मल स्किन है. 

शादी से पहले होने वाली दुल्हन ज़रूर जानें ये 10 बातें​

टिप्पणियां

तरीका नम्बर 3 - ओवरनाइट टेस्ट 
त्वचा विशेषज्ञ रश्मि शेट्टी के अनुसार रात में अपने चेहरे को नैचुरल फेस फॉश से धोएं. उसके बाद कोई भी स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल ना करें. रात में एयर कंडीशनर भी ना चलाएं और हो सके तो खिड़की खोलकर नैचुरल हवा के साथ सोएं. सुबह सबसे पहले अपनी त्वचा को छुने पर आपको पता लग जाएगा कि आपकी स्किन कैसी है नॉर्मल, ऑयली, ड्राय या फिर कॉम्बिनेशन.  

देखें वीडियो - त्‍वचा को भी नुकसान पहुंचाता है प्रदूषण
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement