रात के समय डिनर में न शामिल करें ये चीज, देता है मोटापे को दावत

अगर आपको रात में जंक फूड खाने की आदत है तो सावधान हो जाइए. इससे सेहत को नुकसान पहुंचाने वाली आदत के अलावा यह आपकी नींद में कमी ला सकती है और मोटापे को दावत दे सकता है.

रात के समय डिनर में न शामिल करें ये चीज, देता है मोटापे को दावत

अगर आपको रात में जंक फूड खाने की आदत है तो सावधान हो जाइए. इससे सेहत को नुकसान पहुंचाने वाली आदत के अलावा यह आपकी नींद में कमी ला सकती है और मोटापे को दावत दे सकता है. शोध से पता चला है कि नींद की खराब गुणवत्ता जंक फूड की लालच से जुड़ा हुआ है और यह प्रतिभागियों के मोटापा, मधुमेह व दूसरे स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से जुड़ा हुआ है.

बुढ़ापे में कम वजन से हड्डियों को नुकसान संभव, अध्ययन में हुआ चौकाने वाला खुलासा

अमेरिका के टक्सन स्थित एरिजोना विश्वविद्यालय में मनोचिकित्सा विभाग के माइकल ए ग्रैंडनर ने कहा, "प्रयोगशाला के अध्ययन से पता चलता है कि रात में जंक फूड की लालच की वजह से नींद में कमी हो सकती है, जो आगे चलकर रात में अस्वास्थकर नाश्ते की आदत में बदल सकती है और इससे मोटापा बढ़ जाता है." ग्रैंडनर ने कहा, "खराब नींद, जंक फूड की लालच और रात के समय अस्वास्थ्यकर नाश्ता के बीच का रिश्ता एक महत्वपूर्ण तरीके को प्रस्तुत कर सकता है, कि नींद उपापचय की क्रिया के नियमन में मदद करती है."

टूथपेस्ट और साबुन में पाई जाने वाली इस चीज़ से हो सकती है ये जानलेवा बीमारी

फोन पर किए गए इस अध्ययन को बाल्टीमोर में एसोसिएटेड प्रोफेसनल स्लीप सोसायटीज एलएलसी (एपीएसएस) की 32वीं वार्षिक बैठक में प्रस्तुत किया गया. इसमें 3,105 वयस्कों से लिए गए आंकड़ों का विश्लेषण किया गया.

(इनपुट-आईएएनएस)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com