NDTV Khabar

घर छोटा है तो क्या हुआ: छोटे से आशियाने को सजाने के स्मार्ट तरीके

कई बार बड़ी मेहनत से हम एक घर बनाते हैं, लेकिन उसे सजाने में छोटी बड़ी गलतियां कर बैठते हैं, जिससे घर उतना सुंदर नहीं लगता. छोटे घर या अपार्टमेंट के लिए सामान या फर्नीचर खरीदते समय इस बात का ध्यान रखें कि फर्नीचर ज्यादा जगह न घेरें.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
घर छोटा है तो क्या हुआ: छोटे से आशियाने को सजाने के स्मार्ट तरीके
एक सुंदर सा घर बनाना ही तो हर किसी का सपना होता है. कई बार बड़ी मेहनत से हम एक घर बनाते हैं, लेकिन उसे सजाने में छोटी बड़ी गलतियां कर बैठते हैं, जिससे घर उतना सुंदर नहीं लगता. छोटे घर या अपार्टमेंट के लिए सामान या फर्नीचर खरीदते समय इस बात का ध्यान रखें कि फर्नीचर ज्यादा जगह न घेरें, जिससे आपको किसी तरह की परेशानी न हो. घर सजाने के बारे में ये सुझाव दिए हैं:

- अपने बेड के आस-पास या चारों तरफ पर्दे लगा दें. ऐसे सौम्य रंग का चुनाव करें, जो न सिर्फ कमरे की दीवारों के साथ जंचे, बल्कि आपके बगल में रखे लैंप के साथ भी उसका संयोजन अच्छा लगे. यह आसान-सा तरीका आपके शयनकक्ष को सुंदर दिखाने के साथ ही आपको सहज भी महसूस कराएगा.

-आप ऐसा फर्नीचर खरीदें, जो कम जगह घेरें, साथ ही यह अन्य उपयोग में भी लिए जा सकें. बाजार में आसानी से विभिन्न प्रकार के बहुद्देशीय फर्नीचर उपलब्ध हैं.

-सामान रखने के लिए आजकल फ्लोर-टू सेलिंग सेल्व चलन में हैं. इसमें कई खाने बने होते हैं, जिनमें जरूरत की कई चीजें रखी जा सकती हैं.

-ऐसा सेंटर टेबल खरीदें जो कॉफी टेबल का भी काम करें और जब यह पूरा खुले तो यह अन्य काम में भी इस्तेमाल लाया जा सके. इस पर आप अपना काम कर सकें और अपनी किताबें, डॉक्युमेंट्स, रिमोट कंट्रोल या अन्य छोटे सामान भी रख सकें.

टिप्पणियां
-अगर आपको डाइनिंग टेबल पर खाना पसंद है तो एक्सटेंडेबल टेबल एक अच्छा विकल्प है. मेहमानों के आने पर आप बिना किसी परेशानी के आसानी से चार सीटर वाले टेबल को छह सीटर टेबल में तब्दील कर सकते हैं.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement