NDTV Khabar

सिर्फ 'COOL' दिखने के लिए युवा अपना रहे हैं ये जानलेवा आदत

37 प्रतिशत लोगों ने माना की नौकरी पाने के बाद उन्होंने धूम्रपान बढ़ा दिया है. इस लिस्ट में 36-50 वर्ष के आयु समूह की महिलाएं अधिक धूम्रपान करती पाई गईं. 

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
सिर्फ 'COOL' दिखने के लिए युवा अपना रहे हैं ये जानलेवा आदत

23 प्रतिशत युवा 'कूल' दिखने के लिए करते हैं धूम्रपान

नई दिल्ली: लोग अपना स्वैग और स्टाइल दिखाने के लिए क्या कुछ नहीं करते. महंगे कपड़े से लेकर कूल हेयरस्टाइल्स तक, यंग जनेरेशन भीड़ से हटके दिखने के लिए बहुत से अतरंगी काम करती है. इसी लिस्ट में एक और काम शामिल है और वो है स्मोक. जी हां, ये उनकी आदत नहीं बल्कि भीड़ में कूल दिखने के लिए वो स्मोक करते हैं. 

एक सर्वे में पता चला है कि 23 प्रतिशत युवा (20-35 वर्ष) 'कूल' दिखने के लिए धूम्रपान करते हैं, जो कि ऐसा करने वाले 35-50 वर्ष के लोगों की तुलना में काफी अधिक है. सर्वेक्षण के अनुसार, 15 प्रतिशत युवाओं को धूम्रपान करते हुए अपनी तस्वीरों को सोशल मीडिया पर पोस्ट करने में कोई परेशानी नहीं है. इसके विपरीत, अधिक उम्र के 53 प्रतिशत लोगों का मानना था कि धूम्रपान व्यक्तिगत मामला है और 23 प्रतिशत ने माना कि उन्हें सोशल मीडिया पर अपनी इस आदत को नहीं दिखाना चाहिए.

चेन-स्‍मोकर अनुराग कश्‍यप ने छोड़ी सिगरेट की लत, इंस्‍टाग्राम पर शेयर किया एक्‍सपीरियंस

सर्वेक्षण से यह भी पता चला है कि व्यक्ति की भावनात्मक सोच अभी भी धूम्रपान का मुख्य कारक बनी हुई है. युवा समूह तनाव से निजात पाने के लिए धूम्रपान करते हैं, जबकि 35-50 वर्ष के व्यक्ति कार्य के दबाव को इसके लिए जिम्मेवार ठहराते हैं. वहीं, 37 प्रतिशत लोगों ने माना की नौकरी पाने के बाद उन्होंने धूम्रपान बढ़ा दिया है. इस लिस्ट में 36-50 वर्ष के आयु समूह की महिलाएं अधिक धूम्रपान करती पाई गईं. 

टिप्पणियां
सिगरेट छोड़ने के बाद आपके शरीर के अंदर क्‍या होता है? जानिए पल-पल का हाल

सर्वेक्षण में शामिल 60 प्रतिशत लोगों ने स्वीकारा कि उन्होंने धूम्रपान छोड़ने के लिए कभी भी कोशिश नहीं की क्योंकि यह उनके वश में नहीं है. जिन लोगों ने इस छोड़ने की कोशिश की, उन्होंने परिवार के दबाव और स्वास्थ्य संबंधी चिंता को सबसे बड़ा कारण माना. (इनपुट - आईएएनएस)
 
देखें वीडियो - जानें सिगरेट कैसे नुकसान पहुंचा सकती है आपको



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement