फेफड़े ही नहीं शरीर के इस हिस्से की मांसपेशियों को खराब करती है सिगरेट

स्मोक पैर की मासपेशियों से रक्त शिराएं कम करके इन्हें सीधे तौर पर नुकसान पहुंचा सकता है. रक्त शिराएं कम होने से मांसपेशियों तक ऑक्सीजन तथा अन्य पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में नहीं पहुंच पाते हैं.

फेफड़े ही नहीं शरीर के इस हिस्से की मांसपेशियों को खराब करती है सिगरेट

धूम्रपान पैरों की मांसपेशियों के लिए भी हानिकारक

नई दिल्ली:

अगर आपको लगता है कि सिगरेट पीने से सिर्फ फेफड़ों पर असर पड़ता है तो ये खबर पढ़िए. इसके मुताबिक सिगरेट आपके पैरों की मांसपेशियों के लिए भी नुकसानदायक होती है. यह बात हाल ही में हुई एक रिसर्च में सामने आई है. 

सिगरेट छोड़ने के बाद आपके शरीर के अंदर क्‍या होता है? जानिए पल-पल का हाल

शोधकर्ताओं के अनुसार, स्मोक पैर की मासपेशियों से रक्त शिराएं कम करके इन्हें सीधे तौर पर नुकसान पहुंचा सकता है. रक्त शिराएं कम होने से मांसपेशियों तक ऑक्सीजन तथा अन्य पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में नहीं पहुंच पाते हैं.

सिगरेट छोड़ने के बाद आपके शरीर के अंदर क्‍या होता है? जानिए पल-पल का हाल

अमेरिका के कैलिफोर्निया-सैन डियागो विश्वविद्यालय में शोध के प्रमुख लेखक एलन ब्रीन ने कहा, "यह अत्यंत महत्वपूर्ण है कि हम लोगों को बताते हैं कि सिगरेट की तंबाकू से पूरे शरीर को नुकसान पहुंचता है. सिगरेट के धुएं के हानिकारक घटकों के कारण दैनिक जीवन में उपयोगी कई मांसपेशियों के समूहों को भी नुकसान पहुंचता है."

ई-सिगरेट पीने वाले सावधान, हो सकते हैं बहुत बीमार

'द जर्नल ऑफ फिजियोलॉजी' में प्रकाशित निष्कर्षो ने भी यही सार बताया है कि रक्त धमनियों के घटने से घटी ऑक्सीजन और अन्य पोषक तत्वों की संख्या से चयापचय और सक्रियता पर असर पड़ता है. (इनपुट-आईएएनएस)

देखें वीडियो - जानें सिगरेट कैसे नुकसान पहुंचा सकती है आपको
 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com