Snoring May Create Health Problems: इस गंभीर समस्या का संकेत हो सकते हैं आपके खर्राटे, इन तरीकों से पाएं छुटकारा

Snoring May Create Health Problems: क्या कभी किसी ने आपसे आपके खर्राटों (Snoring) की शिकायत की है. अगर आपका जवाब हां है तो इस बात को गुस्से में नहीं बल्कि गंभीरता से लें, क्योंकि आपके खर्राटे (Snoring) गंभीर स्वास्थ्य समस्या का संकेत हो सकते है. इसे नजरअंदाज किए बिना किसी चिकित्सक से सलाह जरूर लें.

Snoring May Create Health Problems: इस गंभीर समस्या का संकेत हो सकते हैं आपके खर्राटे, इन तरीकों से पाएं छुटकारा

Snoring May Create Health Problems: खर्राटों को नजरअंदाज न करें, ऐसे पाएं छुटकारा

नई दिल्ली:

Snoring May Create Health Problems: आप में से कई लोगों को खर्राटे (Snoring) लेने की आदत होगी, जिन में से कई लोग शायद इस बात से बेखबर होंगे. कभी-कभी इन खर्राटों (Snoring) की आवाज इतनी तेज होती है कि, आसपास के लोग भी इनसे परेशान हो जाते है. वहीं अधिकतर लोगों को किसी ने उनकी इस आदत के लिए टोका भी होगा. ऐसे समय गुस्सा होने की जगह आपको इस समस्या को गंभीरता लेना होगा, जो वाकई आपके लिए हानिकारक साबित हो सकती है. आपको समझना होगा तेज खर्राटे (Snoring) गंभीर बीमारी का भी संकेत हो सकते हैं, जिसे नजरअंदाज कर आप खुद के लिए ही परेशानी खड़ी कर सकते हैं.

क्या होते हैं खर्राटे (What Are Snoring)

खर्राटे (Snoring) रात में सोते समय अक्सर नाक व गले के एरिया में ज्यादा ऊतकों के कंपन के चलते होते हैं. वैसे तो खर्राटे (Snoring) कई प्रकार के रोगों का कारण हो सकता है. जैसे- मोटापा या अधक वजन, दिल से संबंधित या फिर स्लीप एप्निया. खर्राटे (Snoring) आने का एक कारण सही सांस ने ले पाने की परेशानी से भी है.

m40eegg8

Snoring May Create Health Problems: गंभीर स्वास्थ्य समस्या है खर्राटे लेना 

खर्राटे दूर करने के उपाय (Remedies For Snoring)

  • अगर आप खर्राटे (Snoring) लेते हैं, तो सबसे पहले आपको शराब से दूरी बना लेनी चाहिए. इसके साथ ही सोत वक्त करवट लेने जैसी आदतों में बदलाव करना होगा.
  • खर्राटों (Snoring) से जल्द छुटकारा पाने के लिए आपको धूम्रपान छोड़ना होगा, क्योंकि ये एक बड़ा कारण है. धूम्रपान छोड़ने से आपको काफी फायदा पहुंचेगा और आप अच्छी नींद सो भी पायेंगे.
  • खर्राटे (Snoring) अत्याधिक वजन का भी संकेत होता है, इसलिए कोशिश करें नियमित व्यायाम करें. अच्छा और पोषण से भरपूर आहार का लें. बढ़ते वजन पर कंट्रोल करें.
snoring 650
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Snoring May Create Health Problems: इन कारणों से आ सकते हैं खर्राटे 

  • इन कारणों से भी आपको खर्राटे (Snoring) की समस्या हो सकता है. जैसे- टॉन्सिल या ऐडिनॉयडस का बड़ा होना, नाक के साईनस में जमाव, नाक की झिल्ली का टेढ़ा होना और नेजल पालिप्कस. इसके लिए आपको सबसे पहले किसी चिकित्सक से सलाह लेना चाहिए.
  • खर्राटे (Snoring) आने के कई कारण हो सकते हैं. पीठ के बल सोना, बढ़ती उम्र के साथ-साथ गले की मांसपेशियां का ढीला हो जाना मुख्य करना हो सकता है. बार-बार दर्द में खाई जा रही दवाइयां भी खर्राटे (Snoring) का कारण बन सकती हैं.