NDTV Khabar

अगर जाते हैं जिम तो इन 6 बातों का जरूर रखें ध्यान

लेकिन जिम जाने से ही सिर्फ काम नहीं चलने वाला है. इसके मैनेजमेंट पर भी ध्यान होगा. 

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
अगर जाते हैं जिम तो इन 6 बातों का जरूर रखें ध्यान

फाइल फोटो

नई दिल्ली:

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में किसी के पास भी अपनी सेहत का ख्याल रखने के लिए टाइम नहीं है. लेकिन फिर कुछ ऐसे  लोग हैं जिन्होंने जिमजाना या कसरत करना अपनी रोजमर्रा की आदत बना ली है. लेकिन जिम जाने से ही सिर्फ काम नहीं चलने वाला है. इसके मैनेजमेंट पर भी ध्यान होगा. अगर आप अपने वर्कआउट को किसी परेशानी के बिना पूरा करना चाहते हैं, तो अपने जिम बैग में कुछ एक्सेसरीज जरूर रखें, ताकि अपने फिटनेस लक्ष्य पर टिके रहे। ऐसा विशेषज्ञों का कहना है. इसके लिए कुछ सुझाव भी दिए गए हैं जिनका ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है. 

1- फोम रोलर्स एक किफायती उपकरण है, जो आपके दैनिक वर्कआउट सत्र में काफी मदद करता है. यह सरल और प्रभावी है. यह अलग-अलग प्रकार में उपलब्ध है, जिसमें ग्रिड, ब्लैक फोम रोलर और फर्म रंबल रोलर शामिल है. 

2- बाजार में आजकल फिटनेस आर्मबैंड की भारी मांग है, क्योंकि वे आपके स्मार्टफोन को सुरक्षित रखते हैं. जब आप बैंड की खरीदारी करें तो यह सुनिश्चित कर लें कि यह आपके स्मार्टफोन से संगत होगा. यह विभिन्न रंगों, भार और पैटर्न में उपलब्ध है. इसमें से जल प्रतिरोधी और अच्छी स्ट्रेच क्षमता वाले बैंड का चयन करें. 


यह भी पढ़ें :ज्यादातर भारतीयों में होती है विटामिन बी12 की कमी, जानिए क्‍या हो सकती है इससे प्रॉब्‍लम

3-  वेट लिफ्टिंग ग्लोब को ना भूलें. अगर आप नियमित रूप से वेट लिफ्टिंग वर्कआउट करते हैं, तो आप जानते होंगे कि आपके ग्रिप की सुरक्षा के लिए यह कितना महत्वपूर्ण है. इसमें आप अच्छी पकड़ वाले ग्लोब का चयन करें, जो नमी को अच्छी तरह सोंख ले और वजन उठाने के लिए आपके उंगलियों पर अच्छी तरह पकड़ कायम कर ले.

4- कुछ हल्के और अच्छे फिटिंग की ब्रीथेबल कपड़ों का चयन करें, खासतौर पर तब आप कार्यालय से लौटने के बाद जिम का रुख कर रहे हों. 

यह भी पढ़ें :  आपकी खूबसूरती रहेगी बरकरार, अगर ये 7 गलतियों न हों बार-बार

5- अपने वर्कआउट का लेखाजोखा रखना भी काफी जरूरी है, ताकि आप अपनी प्रगति पर नजर रख सकें. अपनी डायरी में सेट, रैप, वेट और आराम की अवधि आदि सभी प्रमुख रिकार्ड रखें. 

Video : कारें हो गईं सस्ती

टिप्पणियां

6- अगर आप रियल टाइम में अपने हर कदम की प्रगति पर नजर रखना चाहते हैं तो एक बढ़िया हार्ट रेट मॉनिटर जरूर अपने जिम बैग में रखें. आप इसका इस्तेमाल कार्डियो और लिफ्टिंग सत्र में कर सकते हैं, ताकि अपने दिल की धड़कन पर नजर रख सकें और वांछित क्षेत्र में रह सकें. 

इनपुट : आईएनएस 
 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement