NDTV Khabar

घर के इस कोने में बिताएं 20 मिनट, स्ट्रेस होगा छूमंतर और सेहत हो जाएगी गुलज़ार

ऐसी जगह जो प्रकृति का अहसास दे, वहां पर महज 20 मिनट बिताने से आपके तनाव के स्तर में कमी आ सकती है. अध्ययन में पाया गया है कि ‘नेचर पिल्स’ मानव की बेहतरी के लिए असरदार भूमिका निभाने में सक्षम है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
घर के इस कोने में बिताएं 20 मिनट, स्ट्रेस होगा छूमंतर और सेहत हो जाएगी गुलज़ार

स्ट्रेस से मुक्ति के लिए प्रकृति जैसी जगह पर गुजारें 20 मिनट

वाशिंगटन:

ऐसी जगह जो प्रकृति का अहसास दे, वहां पर महज 20 मिनट बिताने से आपके तनाव के स्तर में कमी आ सकती है. अध्ययन में पाया गया है कि ‘नेचर पिल्स' मानव की बेहतरी के लिए असरदार भूमिका निभाने में सक्षम है.

यह अध्ययन जर्नल ‘फ्रंटियर्स इन साइकोलॉजी' में प्रकाशित हुआ है. अमेरिका के मिशिगन विश्वविद्यालय में सहायक प्रोफेसर मैरीकोरल हंटर ने कहा कि हम जानते हैं कि प्रकृति में समय बिताने से तनाव में कमी आ सकती है लेकिन अभी तक यह पता नहीं था कि कि इसके लिए कितना वक्त पर्याप्त होता है और हम ऐसा कितनी बार करें या किस प्रकार के प्राकृतिक अनुभव हमारे लिए फायदेमंद हैं.

पोते को पढ़ाते-पढ़ाते करोड़पति बन गईं दादी, किताब के अंदर से मिला 'खजाना', जानिए क्या है मामला

हंटर ने एक बयान में कहा कि उनका अध्ययन बताता है कि तनाव वाले हार्मोन कॉर्टीसोल का स्तर पर्याप्त रूप से कम करने के लिए हमें 20 से 30 मिनट ऐसी जगह बैठना होगा या चलना होगा जहां पर प्रकृति के होने का अहसास हो. 


घर का सामान लेने मार्केट पहुंची महिला, भूल गई पर्स, तो PM ने यूं भरा पूरा शॉपिंग बिल

नेचर पिल्स, कम लागत वाला एक ऐसा उपाय हो सकता है जो बढ़ते नगरीकरण और टीवी वगैरह देखने से घर में बंधे रहने के कारण हमारी सेहत पर पड़ रहे खराब असर से हमें बचा सकता है.

टिप्पणियां

VIDEO: स्ट्रेस से मुक्ति के लिए विपासना पर गए केजरीवाल



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement